1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. covid19 cases rising in jharkhand see detail district wise active cases

Jharkhand Corona Tracker : रांची में एक्टिव केस तो पूर्वी सिंहभूम में मौत का रिकॉर्ड, देखें लिस्ट कहां कितने मामले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid19 का खौफ : रांची के सदर अस्पताल में एक कोरोना पॉजिटिव महिला के ऑपरेशन की खबर मिलने के बाद अन्य मरीजों को ले गये उनके परिजन.
Covid19 का खौफ : रांची के सदर अस्पताल में एक कोरोना पॉजिटिव महिला के ऑपरेशन की खबर मिलने के बाद अन्य मरीजों को ले गये उनके परिजन.
Prabhat Khabar

रांची : झारखंड में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो चुके कई जिले फिर से इसकी चपेट में आ चुके हैं. इस वक्त राजधानी रांची में सबसे ज्यादा 759 सक्रिय मामले हैं. वहीं, पूर्वी सिंहभूम में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. कोरोना के संक्रमण की बात करें, तो पूर्वी सिंहभूम टॉप पर है. यहां 1099 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. वहीं, रांची में 1061 लोगों में कोरोना के संक्रमण की अब तक पुष्टि हुई है.

सरकारी आंकड़े बताते हैं कि पूर्वी सिंहभूम में अब तक कोरोना संक्रमित 14 लोगों की मौत हो चुकी है. मौत के मामले में दूसरे नंबर पर धनबाद और रांची हैं. इन दोनों जिलों में 12-12 लोगों की जान जा चुकी है. धनबाद में तो एक ही परिवार के 6 लोगों की जान इस वैश्विक महामारी ने ले ली है. इसमें एक महिला और उसके 5 पुत्र शामिल हैं. धनबाद जिला प्रशासन का कहना है कि इनमें से एक व्यक्ति को कैंसर की भी बीमारी थी. बाकी की मौत कोरोना की वजह से हुई है.

धनबाद में इस वक्त कोरोना के 433 एक्टिव केस हैं. 22 जुलाई को यहां 14 नये मामले सामने आये. वहीं, रांची में एक दिन में सबसे ज्यादा 125 नये केस मिले. झारखंड के 12 ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 100 से अधिक है. चार जिले (बोकारो, गुमला, लोहरदगा और पलामू) इस आंकड़े के बेहद करीब पहुंच चुके हैं.

देवघर, गुमला, खूंटी, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम में अब तक 1-1 कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई है, तो सरायकेला, साहिबगंज, गोड्डा और बोकारो में 2-2 लोगों ने इस बीमारी से अपनी जान गंवायी है. गिरिडीह एवं कोडरमा में 4-4, हजारीबाग में अब तक 5 व्यक्तियों की कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मौत हुई है. इस तरह 24 में से 15 जिलों में अब तक 65 लोगों की जान कोरोना वायरस ले चुका है.

पूरे राज्य में फिलहाल 3,648 एक्टिव केस हैं, जबकि 3,048 लोग इस बीमारी को मात देकर अपने घर जा चुके हैं. प्रदेश में 2,46,522 लोगों के अब तक सैंपल लिये गये हैं, जिनमें से 2,36,731 की जांच पूरी हो चुकी है. इनमें से 6,761 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये और 2,29,970 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी. पहली बार 22 जुलाई को राज्य के 21 जिलों से एक दिन में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 500 को पार कर गयी.

रांची में भी एक दिन में रिकॉर्ड 125 कोविड19 केस पाये गये. इसमें झारखंड के पूर्व नगर विकास एवं आवास मंत्री और रांची के विधायक चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह शामिल हैं. सीपी सिंह तीसरे विधायक हैं, जो कोरोना की चपेट में आये हैं. इसके पहले गढ़वा के विधायक और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर और झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक मथुरा महतो कोरोना से संक्रमित पाये गये थे.

झारखंड में एक दिन में रिकॉर्ड 518 केस सामने आये, तो ठीक होने वालों का आंकड़ा भी अब तक के शिखर पर था. बुधवार को 106 लोग ठीक होकर अपने घर गये. बावजूद इसके प्रदेश में कोरोना वायरस से रिकवरी रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. एक समय में राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर रिकवरी रेट वाले झारखंड प्रदेश में अब यह औसत नेशनल रेट से काफी नीचे जा चुका है.

झारखंड में इस वक्त कोविड19 के मरीजों के ठीक होने की दर 45.60 फीसदी रह गयी है. वहीं, मृत्यु दर में भी तेजी से इजाफा हुआ है. राज्य में इस वक्त कोरोना संक्रमितों के मरने की दर 0.95 फीसदी पहुंच गयी है, जो जून तक आधा फीसदी के आसपास थी. यही वजह है कि सरकार को एक बार फिर से लॉकडाउन लागू करने के बारे में गंभीरता से विचार करना पड़ रहा है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें