1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus vaccine news nearly one crore people marked for vaccination campaign in jharkhand know who will get the vaccine first smj

Coronavirus Vaccine News : झारखंड में टीकाकरण अभियान के लिए करीब एक करोड़ लोग चिह्नित, जानें सबसे पहले किसे लगेगा टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोराेना वायरस टीकाकरण और कोल्ड चैन मैनेजमेंट की तैयारियों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये कई दिशा-निर्देश.
Jharkhand news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोराेना वायरस टीकाकरण और कोल्ड चैन मैनेजमेंट की तैयारियों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये कई दिशा-निर्देश.
सोशल मीडिया.

Coronavirus Vaccine News, Jharkhand News, Ranchi News, रांची : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान (Coronavirus vaccination campaign) एवं कोल्ड चैन मैनेजमेंट की चल रही तैयारियों की अधिकारियों के साथ समीक्षा की. इस दौरान राज्य में कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के लिए लगभग 99.89 लाख लोगों को चिह्नित किया गया है. इसके तहत पहले चरण में 1.5 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स और 2 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा.

सीएम श्री सोरेन ने अधिकारियों से जोर देते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए समयपूर्व पूरी व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाय. इसके लिए सभी विभागों और निजी स्वास्थ्य संस्थाओं के साथ समन्वय बनाने, टीकाकरण स्थल को चिह्नित करने, प्रशिक्षित मानव संसाधन और संबंधित संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया.

कोरोना टीकाकरण को लेकर प्रायोरिटी तय

राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान को लेकर प्रायोरिटी तय कर ली गयी है. इसके तहत सबसे पहले लगभग 1.5 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स का कोरोना टीकाकरण होगा. इसमें आंगनबाड़ी सेविकाएं भी शामिल होंगी. इसके बाद राज्य और केंद्र सरकार के पुलिस जवानों, सशस्त्र बल, होमगार्ड, जेल कर्मचारी, आपदा प्रबंधन समन्वयक, नागरिक सुरक्षा संगठन, नगरपालिका कर्मी और राजस्व अधिकारियों के रूप में कार्य कर रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा. इसके लिए लगभग 2 लाख लाभार्थियों को चिह्नित किया गया है. इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लगभग 62.97 लाख लोगों तथा 50 साल से ज्यादा उम्र वाले वैसे लोग जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर और फेफड़े के रोग से ग्रसित हैं, उन्हें टीकाकरण अभियान में शामिल किया जायेगा. इसकी अनुमानित संख्या लगभग 33.42 लाख है.

बनाये गये 275 वैक्सीन भंडार

झारखंड में 275 वैक्सीन भंडार बनाये गये हैं. इसमें राज्य स्तर पर एक और 2 क्षेत्रीय वैक्सिन भंडार हैं. इसके अलावा सभी 24 जिलों में 1-1 और 248 सामूहिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सिंग भंडार बनाये गये हैं. इसके अलावा वैक्सीनेटर को प्रशिक्षण देने का कार्य लगातार जारी है.

8 जनवरी को सभी जिले में होगा ड्राई रन

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि 8 जनवरी, 2021 को राज्य के सभी जिलों में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर ड्राई रन का आयोजन हो रहा है. इससे पहले भी राज्य के 6 जिलों के 375 वोलेंटियर्स को चिह्नित कर कोरोना टीकाकरण का सफल ड्राई रन किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण एवं कोल्ड चैन मैनेजमेंट को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय संचालन समिति और जिलों में डीसी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संचालन समिति का गठन किया गया है. इसके अलावा राज्य के सभी डीसी के माध्यम से गोल्ड चेन प्वाइंट्स के निरीक्षण का कार्य अंतिम चरणों में है.

लाभार्थियों को मिलेगा डिजिटल टीकाकरण प्रमाण पत्र

कोरोना का टीका लेने वाले लाभार्थियों को डिजिटल टीकाकरण प्रमाण पत्र दिया जायेगा. स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि इच्छुक लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य आईडी का भी निर्माण किया जायेगा. टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटनाओं की रिपोर्टिंग और ट्रेकिंग की भी व्यवस्था की गयी है. इस समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के अलावा मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्री नितिन मदन कुलकर्णी भी उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें