1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus update 60 bed dchc wing to be operational from 15 august in sadar hospital of ranchi

60 बेड का बनेगा डीसीएचसी विंग, 15 से हो सकता है चालू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

सदर अस्पताल : कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए लिया फैसला

रांची : रांची में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या और अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारी की जा रही है. सदर अस्पताल में 60 बेड का डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) बनाया जायेगा. सदर अस्पताल की नयी बिल्डिंग के दूसरे तल्ले पर यह सेंटर स्थापित किया जायेगा. उम्मीद है कि 10 से 12 दिनों के अंदर सेंटर चालू हो जायेगा. डीसीएचसी में वेंटिलेटर से लेकर सभी जीवनरक्षक उपकरण उपलब्ध रहेंगे.

यहां सिम्टोमैटिक (लक्षण वाले) कोरोना संक्रमितों को भर्ती किया जायेगा. रिम्स व पारस अस्पताल में बेड नहीं उपलब्ध होने की स्थिति में संक्रमितों को सदर अस्पताल के डीसीएचसी में रख कर इलाज किया जायेगा. सदर अस्पताल में बनाये गये डीसीएचसी के संचालन के लिए डॉक्टरों को नियुक्त कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने रिम्स से पीजी करनेवाले डॉक्टरों को इसकी जिम्मेदारी दी है. स्वास्थ्य विभाग से अनुमति मिलने के बाद सेंटर को स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.

कोरोना से चार की मौत, सीपी सिंह ठीक हुए, 738 नये पॉजिटिव मिले

रांची : झारखंड में कोरोना से शनिवार को चार लोगों की मौत हो गयी. हालांकि अलग-अलग जगहों से 11 लोगों की मौत की सूचना है, पर स्वास्थ्य विभाग ने केवल चार मौत की ही पुष्टि की है. वहीं शनिवार को राज्य भर में 738 नये पॉजिटिव मिले हैं. सरकार के अनुसार, अब तक 114 की मौत हो चुकी है. वहीं 4513 स्वस्थ हुए हैं. एक्टिव केस 7477 हो गये हैं.

शनिवार को स्वस्थ होने वालों में रांची के विधायक सीपी सिंह भी शामिल हैं. उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है. टीएमच जमशेदपुर में चार और धनबाद, देवघर व खूंटी में हुई एक-एक संक्रमित की मौत की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने नहीं की है.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शनिवार को हजारीबाग के दो, गढ़वा के एक और रामगढ़ के एक मरीज की मौत हुई है. शनिवार को बोकारो में पांच, चतरा में तीन, देवघर में 161, धनबाद में 76, दुमका में 18, पूर्वी सिंहभूम में 13, गिरिडीह में 28, गोड्डा में 15, गुमला में 18, हजारीबाग में 32, जामताड़ा में 15, खूंटी में 32, कोडरमा में 34, पाकुड़ व पलामू में एक-एक, रामगढ़ में 38, रांची में 139, साहिबगंज में 26, सरायकेला में 33, प सिंहभूम में 22 और गढ़वा में 28 केस मिले हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें