1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand people recovering from covid 19 is more than newly infected ranchi news prt

Coronavirus in Jharkhand: कोरोना से ठीक होनेवालों की संख्या बढ़ी, ये दो जिले अभी भी बने हुए हैं हॉट स्पॉट

झारखंड में कोरोना (Coronavirus in Jharkhand) का ऊपर उठता हुआ कर्व अब सीधी रेखा में तब्दील होता दिख रहा है. पिछले पांच दिनों में नये संक्रमितों की संख्या स्थिर बनी हुई है, जबकि स्वस्थ होनेवालों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Coronavirus in Jharkhand: ठीक होनेवालों की संख्या बढ़ी
Coronavirus in Jharkhand: ठीक होनेवालों की संख्या बढ़ी
pti

Coronavirus in Jharkhand, Ranchi News: झारखंड में कोरोना (Coronavirus in Jharkhand) का ऊपर उठता हुआ कर्व अब सीधी रेखा में तब्दील होता दिख रहा है. पिछले पांच दिनों में नये संक्रमितों की संख्या स्थिर बनी हुई है, जबकि स्वस्थ होनेवालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. पिछले पांच दिनों से नये संक्रमितों की संख्या चार हजार के आसपास बनी हुई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 10 जनवरी को 4,482 नये संक्रमित मिले, वहीं 1,789 संक्रमित स्वस्थ हुए. चार दिन बाद 14 जनवरी की शाम तक जहां 3749 नये संक्रमित मिले थे, वहीं 2807 संक्रमित स्वस्थ हुए.

रिम्स और सदर अस्पताल में भर्ती मरीज घटे

बेहतर होती स्थिति का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में शुक्रवार को भर्ती मरीजों की संख्या 82 से घटकर 79 तक आ गयी है. वहीं सदर अस्पताल में भर्ती संक्रमितों की संख्या 22 से घटकर 14 हो गयी है. विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी ही स्थिति की जरूरत है. यह तभी संभव है, जब लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन सख्ती से करें. टीकाकरण की गति में बढ़ोत्तरी हो और कोरोना संक्रमण की जांच बढ़ायी जाये.

रांची और पूर्वी सिंहभूम ही हॉट स्पॉट

राज्य में तीसरी लहर के दौरान रांची और पूर्वी सिंहभूम ही हॉट स्पॉट बनकर उभरे हैं. यहां लगातार संक्रमित बढ़े और रोजाना संक्रमित होनेवालों की संख्या चार अंकों तक पहुंच गयी. लेकिन पिछले चार दिन से इन दो जिलों में भी नये संक्रमित होनेवाले लोगों की संख्या लगभग स्थिर बनी हुई है. रांची जिले में 10 जनवरी को 1,537 नये संक्रमित मिले थे और 841 संक्रमित ठीक हुए थे. 14 जनवरी आते तक नये मिलनेवाले संक्रमितों की संख्या 1,355 हो गयी और 1,001 ठीक हुए. पूर्वी सिंहभूम में 10 जनवरी को 923 मिले थे, जबकि 172 स्वस्थ हुए थे. 14 जनवरी को 472 नये संक्रमित मिले और 271 स्वस्थ हुए.

राहत भरे आंकड़े : कोरोना के हॉट स्पॉट बने रांची और पूर्वी

सिंहभूम में भी पिछले चार दिन से संक्रमित हो रहे लोगों की संख्या एक जैसी दिख रही है. वहीं कुछ जिलों में संक्रमण दर घटती हुई भी दिख रही है.

15 जनवरी तक के लिए लागू पाबंदियां आगे भी कुछ दिन जारी रखने के संकेत

झारखंड में राज्य सरकार वर्तमान में लागू पाबंदियों को अगले एक से दो सप्ताह के लिए बढ़ा सकती है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और सचिव विनय चौबे के साथ कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की. सरकार जीवन और जीविका दोनों को प्रभावित किये बिना कोरोना पर नियंत्रण बनाये रखने की रणनीति पर चल रही है.

फिलहाल सरकार द्वारा लागू की गयी पाबंदियों की अवधि 15 जनवरी तक ही है. इन्हीं पाबंदियों को अगले एक से दो सप्ताह तक के लिए बढ़ाने पर विचार हो रहा है. इसे लेकर मुख्य सचिव आदेश जारी करेंगे. ज्ञात हो कि अभी स्कूल और कोचिंग बंद रखे गये हैं. मॉल, रेस्टोरेंट और मैरिज हॉल अपनी 50 प्रतिशत क्षमता या फिर अधिकतम सौ की संख्या पर ही चल रहे हैं. जिम और पार्क आदि बंद हैं. हर तरह के मेले या प्रदर्शन आदि पर रोक है.

बोलते हैं आंकड़े

दिनांक नये संक्रमित स्वस्थ हुए कितनी जांच

10 जनवरी 4482 1789 70688

11 जनवरी 4719 1692 73309

12 जनवरी 4753 2801 81608

13 जनवरी 4000 2731 68667

14 जनवरी 3749 2807 66943

ऐसा पहले से ही आकलन किया गया था कि कोरोना संक्रमण का फैलाव तेजी से होगा और ठीक होनेवालों की संख्या भी उसी की अपेक्षा बढ़ेगी. यह सही है कि पहले से ठीक होनेवालों की संख्या बढ़ी है. यह संभव कोरोना गाइडलाइन के पालन करने से हो रहा है. टीकाकरण बढ़ेगा, तो सुरक्षा कवच का दायरा बड़ा होगा.

डॉ प्रदीप भट्टाचार्या, क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें