1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona blast lockdown in jharkhand schools may be closed hemant soren government thinking grj

कोरोना ब्लास्ट: झारखंड में कब से लगेगा लॉकडाउन, कब से स्कूल हो रहे बंद, हेमंत सरकार क्या कर रही है विचार

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार जनवरी के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक में कोरोना की भयावहता नहीं थमी, तो इस पर नियंत्रण के लिए और सख्ती बढ़ा सकती है. लॉकडाउन पर फिर से विचार कर सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: सीएम हेमंत सोरेन
Jharkhand news: सीएम हेमंत सोरेन
ट्विटर

Jharkhand News: झारखंड में कोरोना विस्फोट के कारण सरकारी और निजी स्कूलों में एक बार फिर से ऑनलाइन पढ़ाई होगी. ऑफलाइन पढ़ाई बंद कर दी जायेगी. स्कूली बच्चों को ऑनलाइन क्लास के लिए डिजिटल कंटेंट दिया जायेगा. कोरोना के यकायक बढ़े मामलों को देखते हुए झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार जनवरी के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक में ये निर्णय ले सकती है. कोरोना की भयावहता नहीं थमी, तो सरकार इस पर नियंत्रण के लिए और सख्ती बढ़ा सकती है और लॉकडाउन पर फिर से विचार कर सकती है.

आपको बता दें कि झारखंड में फिलहाल छठी से 12वीं तक के स्कूल ऑफलाइन हैं. बच्चे स्कूल जाकर पढ़ाई कर रहे हैं, जबकि अन्य बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है. हाल के दिनों में राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों से एक बार फिर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने की नौबत आ गयी है. ऑफलाइन पढ़ाई बंद कर ऑनलाइन शुरू करने का निर्देश सरकार दे सकती है.

कोरोना का कहर और मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा के बीच राज्य की हेमंत सोरेन सरकार सिर्फ 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने पर विचार कर सकती है, ताकि इनकी पढ़ाई प्रभावित नहीं हो. अगर कोरोना की भयावहता नहीं थमी, तो इनकी भी ऑफलाइन पढ़ाई स्थगित करने पर सरकार विचार कर सकती है.

उधर, क्लास छह से 11वीं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर निर्देश दे सकती है. आपको बता दें कि नौवीं से 12वीं तक की ऑफलाइन क्लास छह अगस्त 2021 से शुरू की गयी थी, जबकि छठी से आठवीं तक की ऑफलाइन क्लास 24 सितंबर से शुरू हुई थी. प्ले स्कूल और पहली से पांचवीं तक की क्लास और इससे नीचे की क्लास में ऑफलाइन पढ़ाई 17 मार्च 2020 से ही बंद है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें