25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आम लोग रांची नगर निगम को कार्य के आधार पर दे पायेंगे रेटिंग

रांची नगर निगम के कार्यों का निर्धारण कर अब आम लोग भी रेटिंग दे सकेंगे. बिजली, पानी और सड़क सहित अन्य समस्याओं से संबधित शिकायत के साथ फोटो भी अपलोड किया जा सकेगा.

रांची. रांची नगर निगम के कार्यों का निर्धारण कर अब आम लोग भी रेटिंग दे सकेंगे. बिजली, पानी और सड़क सहित अन्य समस्याओं से संबधित शिकायत के साथ फोटो भी अपलोड किया जा सकेगा. जिससे उस समस्या के निराकरण में निगम को सहूलियत हो. यह व्यवस्था कंट्रोल रूम सह कनेक्ट सेंटर के काम करने के साथ ही प्रभावी हो जायेगी. इसे लेकर प्रक्रिया अंतिम चरण में है. सेंटर के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसके बाद यह व्यवस्था आनेवाले कुछ दिनों में प्रभावी होगी. फिलहाल आम लोगों के लिए जरूरत या किसी शिकायत के बारे में जानकारी देने के लिए फोन ही माध्यम है, लेकिन नयी व्यवस्था के लागू होने पर व्हाटसऐप, इमेल और वेबसाइट आदि विकल्प भी आम लोगों के पास मौजूद रहेंगे.

अहमदाबाद की एजेंसी का चयन

निगम ने इस कार्य के लिए अहमदाबाद की एंजेसी का चयन किया है. एंजेसी ने जो व्यवस्था अहमदाबाद के लिए की थी, उसमें रांची की जरूरतों को ध्यान में रखकर संशोधन करते हुए अंतिम रूप दिया गया है. जिसे लेकर प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है. निगम प्रशासक अमीत कुमार ने यह पहल की है, जिस पर फरवरी माह में निर्णय लिया गया था. अब यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है.

डाटा एनालिसिस में मिलेगी मदद

कंट्रोल रूम सह कनेक्ट सेंटर के शुरू हो जाने पर आम लोग एप के माध्यम से अपनी बात निगम तक पहुंचायेंगे. इससे एक डाटा भी तैयार होगा. इससे निगम को डाटा एनालिसिस में मदद मिलेगी,तब निगम के लिए यह जानना आसान होगा कि किस इलाके की क्या प्रमुख समस्या है. कौन सा इलाका किस समस्या से ग्रस्त है. निगम प्रशासक अमीत कुमार का कहना है कि इससे किसी भी समस्या से निपटने के लिए समय पूर्व तैयारी की जा सकेगी. जो शिकायत मिलेगी, उसे सीधे कनेक्ट सेंटर से संबधित शाखा को भेजा जायेगा. यदि जिम्मेदार कर्मी और पदाधिकारी के स्तर से उचित समय पर समस्या का निदान नहीं किया जायेगा,तो सेंटर से उसकी सूचना सीधे वरीय अधिकारियों तक पहुंचेगी. प्रशासक अमीत कुमार का कहना है कि निगम के कार्यों को लेकर आम जन अपना अनुभव साझा कर सकेंगे. साथ ही कार्य निर्धारण कर रेटिंग देने का विकल्प भी लोगों के पास होगा. प्राप्त रेटिंग के आधार पर कर्मी और पदाधिकारी को निगम के स्तर से प्रोत्साहित किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें