1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cm hemant soren pays tribute to jaipal singh munda a member of the constituent assembly and the founder of the jharkhand movement grj

संविधान सभा के सदस्य और झारखंड आंदोलन की नींव रखने वाले जयपाल सिंह मुंडा को सीएम हेमंत सोरेन ने दी श्रद्धांजलि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीएम हेमंत सोरेन ने जयपाल सिंह मुंडा को दी श्रद्धांजलि
सीएम हेमंत सोरेन ने जयपाल सिंह मुंडा को दी श्रद्धांजलि
सोशल मीडिया

Jaipal Singh Munda, CM Hemant Soren, रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरन (CM Hemant Soren) ने रांची स्थित मुख्यमंत्री आवास में आज रविवार को मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा (Jaipal Singh Munda ) की 118वीं जयंती के अवसर पर उनकी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया. उन्होंने कहा कि मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा ने संविधान निर्माण में अहम भूमिका निभायी थी. राज्य के ऐसे सपूत पर गर्व है, जिन्होंने देश और दुनिया में झारखंड की अलग पहचान बनायी थी. वे संविधान सभा के सदस्य (member of the Constituent Assembly) रहे और झारखंड आंदोलन (Jharkhand movement) की नींव रखी थी.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय हॉकी में जयपाल सिंह मुंडा की कप्तानी में 1928 के ओलिंपिक में भारत ने पहला स्वर्ण पदक प्राप्त किया था. उन्होंने हॉकी के क्षेत्र में पूरे विश्व में देश को अलग पहचान दिलायी. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय स्वाधीनता आंदोलन में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण थी. वे संविधान सभा के सदस्य रहे और झारखंड आंदोलन की नींव रखी थी.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि वे एक जाने-माने राजनीतिज्ञ, लेखक, शिक्षाविद् एवं प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी थे. जयपाल सिंह मुंडा वर्ष 1925 में ‘ऑक्सफोर्ड ब्लू’ का खिताब पाने वाले हॉकी के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम सभी को इनके आदर्शों और दिखाए मार्ग पर चलने की जरूरत है. जयपाल सिंह मुंडा आज भी राज्य एवं देश के युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें