26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CM चंपाई सोरेन की ताबड़तोड़ बैठक, कहा – किसानों की कर्ज माफी के लिए बैंकों से करेंगे बात

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने आज कृषि और पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्होंने राज्य की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी ली.

विधानसभा चुनाव से पहले झारखंड सरकार ताबड़तोड़ मीटिंग कर रही है. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन लोकसभा चुनाव के बाद एक्शन मोड में आ गए हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने गुरूवार को कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की.

किसानों के एनपीए हो माफ

बैठक में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने किसानों के एनपीए माफ करने के लिए बैंकों से बात करने का निर्देश दिया. झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत दो लाख रुपए तक की ऋण माफ करने की योजना है. सीएम ने मृतक किसानों की पहचान कर उनतक ऋण माफी योजना का लाभ पहुंचाने का निर्देश दिया.

किसानों के टाइम फैक्टर बेहद अहम

सीएम ने किसानों को समय पर बीज, खाद और अन्य सामग्रियां उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए टाइम फैक्टर अहम होता है. अगर किसानों के समय पर सामग्री नहीं मिलती है तो इससे उन्हें हानि पहुंचती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को सशक्त बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि अगर किसान समृद्ध होंगे तो राज्य की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी.

किसनों को प्रायप्त जानकारी मिल सके

राज्य सरकार लैम्प्स -पैक्स के माध्यम से किसानों को बीज व खाद पहुंचाती है. उन्होंने सभी लैम्प्स -पैक्स केंद्रों में नोटिस बोर्ड पर खाद बीज की उपलब्धता की जानकारी डिस्प्ले के जरिए कराने का निर्देश दिया ताकि किसानों को सुलभता से इसकी जानकारी मिल सके. उन्होंने किसानों और कृषक समूहों से संवाद करने को कहा कि जिससे कि पता चल सके कि किसानों की क्या समस्याएं हैं और उनका निदान कैसे हो.

सीएम ने पशुधन योजना को किसानों तक पहुंचाने पर दिया जोर

मुख्यमंत्री चंपाई ने पशुधन योजना पर जोर देते हुए इसे किसानों तक आसानी से पहुंचाने की बात कही. उन्होंने पशुओं के साथ शेड व अन्य जरूरी सुविधाएं को भी देने को कहा. उन्होंने जिला स्तर पर बकरी फार्म बनाने का निर्देश दिया. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पशुधन योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है.

Also Read : Kal ka Mausam : झारखंड की ओर बढ़ रहा मानसून, जानें कैसा रहेगा कल का मौसम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें