1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. central government petrol diesel price aam aadmi party protests international market crude oil price

पेट्रोल-डीजल की बेतहाशा बढ़ती कीमतों पर 'आप' का प्रदर्शन, कहा- अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम कीमतों का जनता को मिले लाभ

By Agency
Updated Date
पेट्रोल - डीजल की बढ़ी कीमत को विरोध करती आम आदमी पार्टी
पेट्रोल - डीजल की बढ़ी कीमत को विरोध करती आम आदमी पार्टी
प्रभात खबर

इस प्रदर्शन में राँची महानगर अध्यक्ष अजय मेहता ने कहा. आज आम जनता पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से परेशान है. इसी की वजह से महंगाई भी बढ़ रही है. केंद्र सरकार की नीतियां दोहरी और जनविरोधी हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब भाजपा विपक्ष में थी, तो वह पेट्रोल और डीजल की कीमत पर आसमान उठा लेती थी.

अजय मेहता ने कहा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 40 डॉलर प्रति बैरल है. मोदी सरकार उद्योगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम नहीं कर रही है, जबकि आम जनता को कोरोना अवधि के दौरान एक कठिन संकट का सामना करना पड़ रहा है. पेट्रोल पर कुल उत्पाद शुल्क 32.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.83 रुपये प्रति लीटर है.

साल 2014 में मोदी सरकार ने जब सत्ता संभाली थी तो उस वक्त उत्पाद शुल्क 9.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3.56 रुपये प्रति लीटर था. लगभग छह वर्षों में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 23.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 28.27 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. मोदी सरकार द्वारा पिछले 21 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि की गई है.

इस विरोध प्रदर्शन में शामिल आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयुक्त सचिव यास्मिन लाल ने कहा, केंद्र सरकार को समझना चाहिए, कोरोना संकट के दौरान पेट्रोल, डीजल की कीमत में वृद्धि के कारण फल, सब्जियां, राशन, दवाइयां सभी की कीमतें बढ़ रही हैं, इस वजह से, आम लोग इस संकट के दौरान गहरे वित्तीय समय में हैं.

पेट्रोल डीजल की कीमतों में आई इस तेजी का खामियाजा किसान भुगत रहे हैं. प्रदेश कोषाध्यक्ष आलोक शरण ने कहा, केंद्र सरकार को राजस्व के अन्य स्रोतों पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि आम नागरिकों को परेशानी ना हो.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कम कीमत का लाभ इन्हें मिलना चाहिए. विरोध प्रदर्शन में मुख्य रूप से राजन कुमार सिंह, वसीम अकरम, परवेज अख्तर, अरूण पाठक, अविनाश नारायण, संदीप भगत, रहुल कुमार, रेणुका तिवारी, सुनील राम, अखोरी गंगेश , अमित कुमार सहित अन्य लोग शामिल रहे.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें