21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डधनबादरांची के बिरसा मुंडा जेल में बंदियों ने की घटिया खाने की शिकायत, धनबाद जेल में मिला चाकू व...

रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंदियों ने की घटिया खाने की शिकायत, धनबाद जेल में मिला चाकू व कैंची

अधिकतर कैदियों ने बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में खराब खाना मिलने की शिकायत की. बंदियों ने कहा कि उन्हें मैन्यू के हिसाब से खाना नहीं मिलता है. उनको पता ही नहीं है कि खाने का मैन्यू भी है.

रांची : राज्य के जेलों से मिल रही शिकायतों के मद्देनजर रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा, जमशेदपुर के घाघीडीह स्थित केंद्रीय कारा, पलामू केंद्रीय कारा, धनबाद मंडल कारा, साहिबगंज केंद्रीय कारा और देवघर केंद्रीय कारा में सोमवार को जिला प्रशासन की टीम ने छापेमारी की. इस दौरान अफसरों ने बंदियों से जेल में मिल रहे भोजन व चिकित्सकीय सहित अन्य बातों को लेकर बात की. रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा, होटवार में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में औचक निरीक्षण किया गया. इस दौरान 200 कैदियों से जेल की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली गयी.

अधिकतर कैदियों ने बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में खराब खाना मिलने की शिकायत की. बंदियों ने कहा कि उन्हें मैन्यू के हिसाब से खाना नहीं मिलता है. उनको पता ही नहीं है कि खाने का मैन्यू भी है. चिकन मिलने की बात पर कैदियों ने बताया कि महीना में एक बार चिकन मिलता है, जबकि सप्ताह में एक दिन चिकन देने का प्रावधान है. अधिकारियों ने बताया कि इसकी पूरी रिपोर्ट बनाकर भेजी जायेगी. साथ ही बुनियादी सुविधाएं नहीं मिलने का भी बंदियों ने आरोप लगाया. इसके बाद भोजन सामग्री का सैंपल लिया गया.

Also Read: बिरसा मुंडा जेल के कैदियों ने की मड़ुआ की खेती, एक किलो आटा की कीमत 60 रुपये
धनबाद जेल में बंदी भोजन की गुणवत्ता से संतुष्ट

धनबाद मंडल कारा में डीसी वरुण रंजन के नेतृत्व में औचक निरीक्षण किया गया. बंदियों ने भोजन की गुणवत्ता पर संतुष्टि जतायी. इस दौरान एक वार्ड में दो बेल्ट, दो कैंची, एक चाकू, रेजर, कई ब्लेड, खैनी व चुनौटी आदि सामान मिले. पलामू केंद्रीय कारा में डीसी शशि रंजन के नेतृत्व में छापेमारी दल ने सभी वार्डों, सेलों, कैंटीन समेत व अन्य इलाकों का सघन निरीक्षण किया. इस दौरान डीसी बंदियों को दी जाने वाली विभिन्न खाद्य सामग्रियों व अन्य सुविधाओं से अवगत हुए. मौके पर उन्होंने जेल के अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये.

घाघीडीह जेल में तीन घंटे तक चली जांच

जमशेदपुर के घाघीडीह सेंट्रल जेल में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के नेतृत्व में तीन घंटे तक जांच चली. यहां से कुछ आपत्तिजनक सामान नहीं मिला. डीसी ने कहा कि बंदियों के लिए जेल में होने वाले वोकेशनल कोर्स को और भी बेहतर किया जायेगा. वोकेशनल कोर्स की संख्या भी बढ़ायी जायेगी. संताल परगना में देवघर और साहिबगंज सेंट्रल जेल में सोमवार को औचक निरीक्षण कर पूरे जेल में सर्च किया गया. वहीं दोनों ही जिले के डीसी-एसपी, सीसीआर डीएसपी, एसडीओ सहित अन्य पदाधिकारियों ने जेल में बंदियों को मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया.

देवघर में डीसी विशाल सागर के नेतृत्व में सर्च अभियान चलाया गया. इस दौरान बंदियों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया गया. यहां से कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली. वहीं साहिबगंज के सेंट्रल जेल में करीब 9:20 बजे सुरक्षा के मद्देनजर डीसी रामनिवास यादव व एसपी नौशाद आलम ने संयुक्त रूप से औचक निरीक्षण किया. करीब ढाई घंटे चले ऑपरेशन में जेल का कोना-कोना खंगाला गया. इस क्रम में कोई आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें