1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. an accident occurred above the bridge a young man riding a bike in a swollen drain prt

पुल के ऊपर हुआ हादसा, उफनते नाले में बहा बाइक सवार युवक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रांची : बाइक सवार एक युवक सोमवार शाम हुई भारी बारिश के बाद उफनते नाले में बह गया. वहीं, उसे बचाने की कोशिश में नाले में कूदे एक अन्य युवक को लोगों ने बड़ी मशक्कत के बाद बचा लिया. घटना शाम 4:30 बजे सदर थाना क्षेत्र के खोरहाटोली आइटीआइ गली और आनंद नगर के बीच नाले पर बने पुल पर हुई. उस समय नाले का पानी पुल के ऊपर तेजधार में बह रहा था. बाइक पुल से थोड़ी दूर आगे फंसी हुई है, वहीं युवक की तलाश अब भी जारी है. खबर लिखे जाने तक युवक के संबंध में पुलिस को कोई जानकारी नहीं मिल पायी थी.

इधर, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बाइक सवार युवक पुल के ऊपर से तेज धार में बह रहे पानी के बीच जाने लगा, तो लोगों ने उसे एेसा करने से मना किया. लेकिन, युवक ने इस पर ध्यान नहीं दिया. पुल पर पहुंचते ही बाइक का संतुलन बिगड़ गया और युवक गिर गया. लोगों ने उसे बाइक छोड़कर लौटने को कहा, लेकिन वह नहीं माना. युवक को बचाने की कोशिश में एक अन्य युवक पानी में कूद गया.

जब तक वह बाइक सवार युवक के पास पहुंचता, वह पुल से नीचे पानी में बह चुका था. उधर, बाइक सवार युवक को बचाने की कोशिश में जिस युवक ने नाले में छलांग लगायी थी, वह खुद भी पानी के तेज बहाव में फंस गया. उसे डूबता देख मौके पर मौजूद लोग उसकी ओर रस्सी लेकर दौड़े. काफी मशक्कत के बाद उसकी जान बचायी गयी.

पुलिस ने एनडीआरएफ से मांगी मदद : घटना की सूचना पाकर सदर थाना प्रभारी वैंकटेश कुमार दलबल के साथ मौके पर पहुंचे. यहां उन्होंने नाले में बहे युवक के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की, लेकिन युवक की शिनाख्त नहीं हो सकी. स्थानीय लोगों के अनुसार, नाले आगे जाकर आनंद नगर, महावीर नगर और लोआडीह होते हुए जोरार में स्वर्णरेखा नदी में मिल जाता है. संभावना जतायी जा रही है कि लोआडीह के समीप बने पुल के पास बाइक सवार युवक बरामद हो सकता है.

इस संभावना के तहत सदर पुलिस ने नामकुम पुलिस से संपर्क कर स्वर्णरेखा नदी पर एक टीम भेजने का आग्रह किया. वहीं, युवक की बरामदगी के लिए सदर पुलिस ने एनडीआरएफ की टीम को भी पत्र भेज तत्काल मदद का आग्रह किया गया. लेकिन रात 12 बजे तक एनडीआरएफ की टीम नहीं पहुंची थी. उम्मीद की जा रही है कि टीम सुबह में पहुंचेगी.

  • बाइक सवार युवक की नहीं हो सकी है शिनाख्त, पुल पार करते समय स्थानीय लोगों ने रोका था

  • लोआडीह होते हुए जोरार में स्वर्णरेखा नदी में मिल जाता है नाला, एनडीआरएफ का इंतजार

  • पलिस ने एनडीआरएफ से मांगी मदद

क्यों होती है इस पुल पर घटना : यह पुल खोरहाटोली आइटीआइ गली और आनंद नगर को जोड़ती है. यह पुल दोनों ओर से आनेवाली सड़कों से काफी नीचे है. ऐसी स्थिति में तेज बारिश होने पर अक्सर पुल के ऊपर से नाला का पानी बहने लगता है. इसी बीच कोई व्यक्ति जब पुल पार करने की कोशिश करता है, तो वह तेजधार में बह जाता है.

पहले भी बह चुके हैं कई लोग : इस घटना से पहले भी कई लोग इस पुल से बह कर अपनी जान गंवा चुके हैं. तीन-चार साल पहले एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति के भी पुल से बह जाने के कारण मौत हो चुकी है. कुछ दिनों पहले बारिश में दो लड़कियां भी बहने लगी थी, जिसे लोगों के सहयोग से बचाया गया था.

कैसे बचा जा सकता है घटना से : स्थानीय लोगों के अनुसार जल्द से जल्द यहां पुल का निर्माण होना चाहिए. पुल की ऊंचाई सड़क के लेबल से ऊपर होगी, तो इस प्रकार की घटना से बचा जा सकता है. नाले की सफाई भी जरूरी है. साथ ही बारिश होने की स्थिति में लोगों को इस पार से उस पार जाने में कोई परेशानी नहीं होगी.

डेढ़ घंटे की बारिश में सड़कें हुई जलमग्न, घरों में घुसा पानी, लोग परेशान : लगातार डेढ़ घंटे तक हुई झमाझम बारिश ने सोमवार शाम राजधानी का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. इससे रांची नगर निगम की तत्परता और कार्यशैली की भी पोल खुल गयी. बारिश जब थमी, तो शहर की ज्यादातर सड़कें जलमग्न थीं. वाहनों के पहिये पानी में डूब रहे थे.

वहीं, नालियां जाम होने के कारण पानी ओवरफ्लो हो सड़कों पर बह रहा था. शहर के निचले इलाकों के घरों में बारिश का पानी घुस गया. लोग देर रात तक घरों से पानी निकालने में जुटे रहे. वहीं, कई अपार्टमेंट की पार्किंग में खड़े वाहन दो से तीन फीट तक डूबे हुए थे. कई इलाकों में डेढ़ से दो घंटे, जबकि कुछ इलाकों में छह से सात घंटों तक बिजली भी गुल रही.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें