25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मैं खुद मजदूर रहा हूं, श्रमिकों की तकलीफ जानता हूं : रघुवर दास

रांची : श्रमिक दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि मैं खुद मजदूर रहा हूँ. श्रमिकों की तकलीफ जानता हूँ. कौशल विकास के माध्यम से निपुण कर उनकी क्रय क्षमता बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है.राज्य में 90 प्रतिशत से ज्यादा असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं. […]

रांची : श्रमिक दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि मैं खुद मजदूर रहा हूँ. श्रमिकों की तकलीफ जानता हूँ. कौशल विकास के माध्यम से निपुण कर उनकी क्रय क्षमता बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है.राज्य में 90 प्रतिशत से ज्यादा असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं. सरकार उनकी आवाज है. उनके विकास और सम्मान के लिए हम वचनबद्ध हैं. मुख्यमंत्री ने रांची में श्रमिक सम्मान समारोह का उद्घाटन किया. बड़ी संख्या में लोग शरीक हुए.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 6000 श्रमिकों को उपकरण प्रदान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूर दिवस के अवसर पर पूरे राज्य में एक लाख श्रमिकों को जरूरी उपकरण, मशीन, साइकिल आदि का वितरण किया जा रहा है. इससे उनकी कार्यक्षमता बढ़ेगी.श्रमिकों के कल्याण के लिए राज्य में 20 योजनाएं चल रही हैं. इसमें उपकरण देने के साथ ही स्वास्थ्य, बीमा, पेंशन सुविधा जैसी योजनाएं शामिल हैं.
श्रमिक पेंशन राशि को 500 से बढ़ाकर 700 रुपये करने की घोषणा
आज से श्रमिकों की पेंशन राशि 500 से बढ़ाकर 750 करने की घोषणा की. परिवार पेंशन योजना में पेंशन राशि 300 से बढ़ाकर 500 कर दी है. श्रम विभाग को निर्देश दिया कि कैम्प लगाकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन करें. जन धन योजना के तहत खाता खोलें. उन्हें रुपे कार्ड दें. मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिक अपना पंजीयन जरूर करायें. इससे उन्हें योजनाओं का लाभ मिलेगा. बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी. डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में राशि जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें