35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम रघुवर दास ने कहा, नशा मुक्त पंचायत को मिलेंगे एक लाख

रांची : नशामुक्त पंचायत के मुखिया को क्षेत्र के विकास के लिए सरकार एक लाख रुपये देगी. वहीं शिक्षकों को पठन-पाठन के अलावा दूसरा काम नहीं दिया जायेगा. देश के विकास में पंचायतों की भूमिका अहम है. महात्मा गांधी ने देश में स्वराज के माध्यम से पंचायतों को सशक्त बनाने की कल्पना की थी. हमारे […]

रांची : नशामुक्त पंचायत के मुखिया को क्षेत्र के विकास के लिए सरकार एक लाख रुपये देगी. वहीं शिक्षकों को पठन-पाठन के अलावा दूसरा काम नहीं दिया जायेगा. देश के विकास में पंचायतों की भूमिका अहम है. महात्मा गांधी ने देश में स्वराज के माध्यम से पंचायतों को सशक्त बनाने की कल्पना की थी. हमारे देश में पंच ही परमेश्वर की संस्कृति रही है. इसलिए पंचायतों को सशक्त कर ही गांवों के विकास की कल्पना की जा सकती है. उक्त बातें सीएम रघुवर दास ने कही.
श्री दास रविवार को गांधी जयंती के मौके पर अोरमांझी प्रखंड की गगारी पंचायत के खटंगा गांव में आयोजित स्वराज से सुराज की स्थापना विषय पर आयोजित सशक्त ग्राम सभा, सक्षम पंचायत कार्यक्रम के तहत ग्रामसभा को संबोधित कर रहे थे.
शहीदों की भूमि है गगारी : मुख्यमंत्री ने कहा कि गगारी पंचायत शहीदों की भूमि है. इसी भूमि पर 1857 में प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान शहीद शेख भिखारी और शहीद टिकैत उमरांव ने अंगरेजों के विरुद्ध स्वराज के लिए आंदोलन किया था. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने सत्य व अहिंसा के दम पर देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी तथा ग्राम स्वराज का नारा दिया.
स्वच्छता व बिजली पर जोर
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2018 तक पूरे झारखंड को स्वच्छ बनाने तथा सभी गावों में बिजली पहुंचाने का हम संकल्प लें. बिचौलियों की भूमिका खत्म करने के लिए ही सरकार ने पंचायत सचिवालय का गठन किया है.
शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया
इससे पहले मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री, शहीद शेख भिखारी व उमरांव टिकैत की तसवीर पर माल्यार्पण किया. उन्होंने लोगों को स्वच्छता व स्वराज से सुराज की शपथ दिलायी तथा शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया. सांसद रामटहल चौधरी, विधायक रामकुमार पाहन व विकास आयुक्त अमित खरे ने भी अपने विचार रखे.
बोगस ग्रामसभा का आयोजन न करें
सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि पहले योजनाएं ऊपर स्तर से बना करती थीं, लेकिन पीएम मोदी ने ग्रामीण स्तर पर परिवार को समृद्ध करने के उद्देश्य से योजनाओं को निचले स्तर पर बनाने की योजना शुरू की. उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि बोगस ग्रामसभा का आयोजन न करें.
हर पंचायत को 80 लाख से सवा करोड़ मिलेंगे
अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे ने कहा कि सशक्त ग्राम सभा… सक्षम पंचायत झारखंड सरकार की एक अनूठी पहल है. इसका मकसद सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पंचायत के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है. उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को 14वें वित्त आयोग से करीब 80 लाख से लेकर 1.25 करोड़ रुपये मिलेंगे. इसलिए पंचायतों को अपनी जवाबदेही समझनी होगी.
अोरमांझी में शहीद शेख िभखारी के परिजन को िकया सम्मानित
पंचायतें ईमानदारी से काम करें
सीएम ने कहा कि हर पंचायत तीन साल की कार्ययोजना तैयार करें. डायन बिसाही, दहेज प्रताड़ना आदि विषयों पर लोगों को जागरूक करें. पंचायतें ईमानदारी से काम करें. पोषाहार, स्वास्थ्य व शिक्षा जैसे विषय पंचायतों के अधिकार में हैं. स्कूल में शिक्षक, अस्पताल में डॉक्टर आते हैं या नहीं, यह मुखिया देखेंगे. नहीं आते हैं, तो ग्राम सभा में बात रखें, कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें