1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. 20 thousand sakhi mandals of jharkhand got 30 crores about 2 lakh 50 thousand women will get benefits

झारखंड की 20 हजार सखी मंडलों को मिला 30 करोड़ की राशि, करीब 2.5 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : 20 हजार सखी मंडलों के बीच 30 करोड़ की राशि का ऑनलाइन वितरण करतीं ग्रामीण विकास विभाग, झारखंड की सचिव आराधना पटनायक.
Jharkhand news : 20 हजार सखी मंडलों के बीच 30 करोड़ की राशि का ऑनलाइन वितरण करतीं ग्रामीण विकास विभाग, झारखंड की सचिव आराधना पटनायक.
फोटो : आजीविका.

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : झारखंड की 20 हजार सखी मंडलों के बीच 30 करोड़ की राशि का वितरण हुआ. ग्रामीण विकास विभाग, झारखंड की सचिव आराधना पटनायक ने कार्यालय भवन से सभी सखी मंडलों के बैंक खाते में ऑनलाइन राशि ट्रांसफर किया. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus infection) के इस दौर में राज्य की सखी मंडलों की बीच राशि ट्रांसफर होने से करीब 2.5 लाख महिलाओं को इस राशि से फायदा होगा. इस अवसर पर झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के सीइओ राजीव कुमार भी उपस्थित थे.

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के तहत ग्रामीण इलाकों में महिला सशक्तीकरण एवं आजीविका संवर्धन के लिए चक्रीय निधि (Cyclical fund) के रूप में 20 हजार सखी मंडलों के बीच 15-15 हजार की राशि ट्रांसफर की गयी है. इस तरह से राज्य के 20 हजार सखी मंडलों के बीच कुल 30 करोड़ की राशि हस्तांतरित (Transferred) हुई है.

चक्रीय निधि का उपयोग

चक्रीय निधि की राशि सखी मंडलों के लिए अनुदान स्वरूप होती है, जिसका उपयोग दीदियां अपनी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए लोन के रूप में लेती है और कुछ समय बाद सखी मंडल को वापस कर देती है. चक्रीय निधि के रूप में उपलब्ध करायी जा रही इस राशि से सखी मंडल की महिलाएं अपनी पूंजी को बढ़ा कर आजीविका सशक्तीकरण के लिए भी कार्य करेगी.

70 हजार सखी मंडलों को मिल चुकी है करीब 105 करोड़ की राशि

वैश्विक महामारी कोविड 19 संक्रमण के दौरान अब तक कुल 70 हजार सखी मंडलों को करीब 105 करोड़ की राशि उपलब्ध करायी जा चुकी है, जिससे सुदूर गांव की सखी मंडल की महिलाओं को फायदा होगा.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें