1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. 164 infrastructure projects of indian railways gave major relief to unemployed in 6 states including jharkhand bihar created 979557 work day mth

झारखंड, बिहार समेत 6 राज्यों में रेलवे ने 164 इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाएं चलाकर बेरोजगारों को दी बड़ी राहत

By Mithilesh Jha
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान घोषणा की थी कि मजबूत ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान घोषणा की थी कि मजबूत ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.
Social Media

रांची/नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी परिवहन सेवा भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के कारण घोषित लॉकडाउन में झारखंड, बिहार समेत 6 राज्यों के बेरोजगारों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने 18 सितंबर, 2020 तक झारखंड, बिहार, ओड़िशा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, और उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत 9,79,557 कार्य दिवस सृजित किये. रेलवे ने यह जानकारी दी है.

रेलवे ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक, इन राज्यों में लगभग 164 रेलवे अवसंरचना परियोजनाओं पर काम चल रहा है. रेलवे ने कहा कि 18 सितंबर तक 12,276 कर्मचारियों को इस योजना में लगाया जा चुका है. इन परियोजनाओं के लिए 2056.97 करोड़ रुपये का भुगतान ठेकेदारों को किया गया है.

रेलवे ने प्रत्येक जिले के साथ-साथ राज्यों में भी नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है, ताकि राज्य सरकार के साथ घनिष्ठ समन्वय स्थापित हो सके. भारतीय रेलवे ने कई कार्यों की पहचान की है, जिन्हें इस योजना के तहत निष्पादित किया जा रहा है.

समपार के लिए संपर्क मार्गों के निर्माण और रख-रखाव, पटरी के पास जलमार्गों, खाइयों और नालों की सफाई, रेलवे स्टेशनों के लिए संपर्क मार्गों का निर्माण और रख-रखाव, मौजूदा रेलवे बांधों या उपमार्गों की मरम्मत और चौड़ीकरण समेत अन्य कई तरह के कार्य इस योजना से जुड़े हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 महामारी से बड़ी संख्या में प्रभावित हुए प्रवासी कामगारों को उनके क्षेत्रों और गांवों में आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए 20 जून, 2020 को गरीब कल्याण रोजगार अभियान नाम से बड़े पैमाने पर रोजगार-सह-ग्रामीण सार्वजनिक कार्य अभियान शुरू किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान घोषणा की थी कि इस योजना के तहत मजबूत ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. इसी के तहत रेलवे ने बड़ी संख्या में लोगों के लिए कार्य दिवस सृजित किये.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें