28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राष्ट्रवाद नहीं राष्ट्रीय कहिए, कट्टरता आज पूरे विश्व की समस्या : मोहन भागवत

आरएसएस का एकत्रीकरण कार्यक्रम. संघ प्रमुख ने किया संबोधित रांची : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि आज के समय में कट्टरता व पर्यावरण की समस्या पूरे विश्व में है. मानव ने पर्यावरण की समस्या खुद ही उत्पन्न की है. उन्होंने बताया कि एक बार वह यूके (ब्रिटेन) गये थे. […]

आरएसएस का एकत्रीकरण कार्यक्रम. संघ प्रमुख ने किया संबोधित
रांची : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि आज के समय में कट्टरता व पर्यावरण की समस्या पूरे विश्व में है. मानव ने पर्यावरण की समस्या खुद ही उत्पन्न की है. उन्होंने बताया कि एक बार वह यूके (ब्रिटेन) गये थे. वहां संघ के एक कार्यकर्ता ने बातचीत में कहा कि शब्दों से कई बार भाव बदल जाता है. राष्ट्रवाद शब्द का इस्तेमाल मत कीजिये. राष्ट्र कहेंगे चलेगा, राष्ट्रीय कहेंगे चलेगा, राष्ट्रीयता कहेंगे चलेगा, लेकिन राष्ट्रवाद मत कहो. राष्ट्रवाद को हिटलर, नाजीवाद और फासीवाद से जोड़कर देखा जाता है.
श्री भागवत गुरुवार को मोरहाबादी स्थित रामदयाल मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में आरएसएस रांची महानगर के एकत्रीकरण कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत को विश्वगुरु बनना है. संघ को अपने लिए बड़ा नहीं बनना है. भारत अपने लिए बड़ा नहीं बनता है. आज खुद को महाशक्ति कहनेवाले देश सारी दुनिया के साधनों का खुल कर उपयोग करते हैं. कई देश बड़े बने, पर पतित हो गये. परंतु भारत जब-जब बड़ा बना है, दुनिया का भला हुआ है. आज दुनिया को भारत की जरूरत है.
देश-दुनिया के ज्वलंत मसलों पर चर्चा करेंगे संघ प्रमुख
संघ प्रमुख अपने चार दिनी प्रवास के दौरान देश-दुनिया के कई ज्वलंत मसलों पर उत्तर पूर्व क्षेत्र (बिहार-झारखंड) व प्रांत स्तरीय स्वयंसेवकों के साथ चर्चा करेंगे. इसमें पर्यावरण व जल संरक्षण, ग्राम विकास, गो संवर्द्धन, सामाजिक समरसता व संयुक्त परिवार प्रबोधन प्रमुख है. दे‌श व राज्य की वर्तमान स्थिति पर भी चर्चा होगी.
पूर्ण गणवेश में थे रघुवर समेत कई भाजपा नेता : एकत्रीकरण कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मंत्री सीपी सिंह, सांसद संजय सेठ, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र राय, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य साहू, महामंत्री दीपक प्रकाश, प्रदेश मंत्री दीपक प्रकाश समेत कई भाजपा नेता संघ के पूर्ण गणवेश में मौजूद थे.इनके अलावा विधायक अनंत ओझा, मेयर आशा लकड़ा समेत कई नेता मौजूद थे.
हिंदू समाज को संगठित करना ही संघ का उद्देश्य
संघ प्रमुख ने कहा कि भारत को आगे बढ़ाने में हिंदुओं की जवाबदेही सबसे ज्यादा है. भारत को विश्व गुरु बनाना सबका ध्येय होना चाहिए. हिंदू समाज को संगठित करने के अलावा संघ का कोई और काम नहीं है.
हिंदुत्व की भावना से राष्ट्रीय भावना को प्रबल करते हुए शोषण रहित समाज की स्थापना ही संघ का उद्देश्य है. संघ की नीतियां और काम करने का तरीका समाज के लिए अनुकरणीय है. लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि संघ सभी मामलों में हस्तक्षेप करता है. ऐसा लोग कहते हैं. इमरान खान भी कहते हैं. मौके पर उत्तर पूर्व क्षेत्र के संघ चालक सिद्धनाथ सिंह, रांची महानगर के संघ चालक पवन मंत्री, प्रांत प्रचारक रविशंकर, प्रांत संघ चालक सच्चिदानंद लाल अग्रवाल, राकेश लाल, राजीव कमल बिट्टू समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे.
रांची के रामदयाल स्टेडियम में बोले संघ प्रमुख
किसी पद या टिकट की लालसा से जुड़नेवालों की संघ में जगह नहीं, यहां कोई लोभ सिद्ध नहीं होगा
हिंदुओं को शाखा में जरूर आना चाहिए, आत्मबल बढ़ेगा, शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे
जीवन में भोग का नहीं, त्याग का महत्व है, देश हमें सब कुछ देता है, हम भी देश को कुछ देना सीखें
कट्टरता व पर्यावरण की समस्या पूरे विश्व में है, मानव ने पर्यावरण की समस्या खुद उत्पन्न की है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें