30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जेपीएससीः 326 पदों पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 24 से

आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड होगा ई-कॉल लेटर रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा छठी सिविल सेवा के तहत 326 पदों पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 24 फरवरी से आरंभ हो रहा है. साक्षात्कार दो चरणों में लिया जायेगा. इसमें मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण 990 उम्मीदवारों को बुलाया गया है. साक्षात्कार का पहला […]

आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड होगा ई-कॉल लेटर
रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा छठी सिविल सेवा के तहत 326 पदों पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 24 फरवरी से आरंभ हो रहा है.
साक्षात्कार दो चरणों में लिया जायेगा. इसमें मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण 990 उम्मीदवारों को बुलाया गया है. साक्षात्कार का पहला चरण 24 से 28 फरवरी तक होगा, जबकि दूसरा चरण दो मार्च से छह मार्च तक होगा. पहले चरण के साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन का कार्य 23 से 27 फरवरी तक और दूसरे चरण का दस्तावेज सत्यापन एक मार्च से छह मार्च तक होगा.
दस्तावेज सत्यापन व साक्षात्कार के लिए उम्मीदवार ई-कॉल लेटर आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. कॉल लेटर डाक द्वारा नहीं भेजा जायेगा. ई-कॉल लेटर डाउनलोड नहीं होने की स्थिति में उम्मीदवार आयोग के पूछताछ काउंटर पर 23 फरवरी से पहले कार्यालय अवधि में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व जन्मतिथि सहित आवेदन देकर प्राप्त कर सकते हैं.
100 अंकों का होगा साक्षात्कार : मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार 100 अंकों का लिया जायेगा. राज्य सरकार ने सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा में साक्षात्कार के लिए न्यूनतम अर्हतांक की अनिवार्यता समाप्त कर दी है. साक्षात्कार के बाद आयोग द्वारा अंतिम परीक्षाफल भी समेकित, एकीकृत किंतु सेवा/संवर्गवार एवं आरक्षण कोटिवार मेधाक्रम में ही जारी किया जायेगा.
मुख्य परीक्षा में 990 उम्मीदवार हुए हैं सफल : उल्लेखनीय है कि मुख्य परीक्षा में कुल 990 सफल उम्मीदवारों में अनारक्षित कोटा में 546 उम्मीदवार, एसटी कोटा में 256 उम्मीदवार, एससी कोटा में 118 उम्मीदवार, बीसी वन में 64 उम्मीदवार अौर बीसी कोटा में छह उम्मीदवार सफल घोषित किये गये हैं. जबकि अनारक्षित कोटा में 180 सीटें रिक्त हैं.
एसटी में 84 सीटें, एससी में 39 सीटें, बीसी वन में 21 अौर बीसी टू में दो सीटें रिक्त हैं. इस नियुक्ति में झारखंड प्रशासनिक सेवा के 143 पद रिक्त हैं. इसी प्रकार झारखंड वित्त सेवा में 104 पद, झारखंड शिक्षा सेवा में 36 पद, झारखंड सहकारिता सेवा में नौ पद, झारखंड सामाजिक सुरक्षा सेवा में तीन पद, झारखंड सूचना सेवा में सात पद, झारखंड पुलिस सेवा में छह पद अौर झारखंड योजना सेवा में 18 पद शामिल हैं.
अब तीन सिविल सेवा परीक्षा एक साथ होगी
झारखंड लोक सेवा आयोग राज्य गठन के 19 साल में अब तक सिर्फ छह सिविल सेवा परीक्षा ही आयोजित कर सका है. छठी सिविल सेवा नियुक्ति के लिए प्रक्रिया अभी चल रही है. वर्ष को ध्यान में रखते हुए आयोग ने अब सातवीं, आठवीं व नौवीं यानी सिविल सेवा परीक्षा 2017, 2018 अौर 2019 एक साथ करने का निर्णय लिया है. संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) पांच अप्रैल 2020 को ली जायेगी. जबकि मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि चार से सात जून 2020 अौर साक्षात्कार की तिथि चार अगस्त से 14 अगस्त 2020 तक निर्धारित की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें