36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : चिकित्सकों की कमी दूर करना प्राथमिकता : बन्ना गुप्ता

रिम्स में नर्सिंग के 400 पद भरने की प्रक्रिया अंतिम चरण में रांची : स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा है कि उनकी प्राथमिकता चिकित्सकों सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की कमी पूरी करने की होगी. खास कर जिला व अनुमंडल अस्पतालों सहित प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मानव संसाधन सहित अन्य कमी के कारण […]

रिम्स में नर्सिंग के 400 पद भरने की प्रक्रिया अंतिम चरण में
रांची : स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा है कि उनकी प्राथमिकता चिकित्सकों सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की कमी पूरी करने की होगी. खास कर जिला व अनुमंडल अस्पतालों सहित प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मानव संसाधन सहित अन्य कमी के कारण मेडिकल कॉलेजों में मरीजों की भीड़ रहती है.
इस स्थिति को बदलना है. मंत्री शुक्रवार को पदभार ग्रहण करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि रिम्स में नर्सिंग के कुल 700 पदों के विरुद्ध 360 लोग कार्यरत हैं. इनमें से भी 40 की सेवानिवृत्ति जल्द होनी है. यहां कुल 400 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.
वहीं रिम्स को एम्स का दर्जा दिलाने के प्रयास किये जायेंगे. मंत्री ने कहा कि रिम्स सहित अन्य मेडिकल कॉलेजों के जूनियर डॉक्टरों को भी प्रोन्नत व प्रशिक्षित कर अतिरिक्त चिकित्सीय सेवा लेने की कोशिश होगी. इससे पहले मंत्री ने अधिकारियों से जानना चाहा कि एंबुलेंस-108 में जीपीएस सिस्टम काम करता है या नहीं. अधिकारियों ने उन्हें बताया कि यह सिस्टम दुरुस्त है. एक सवाल के जवाब में मंत्री ने स्पष्ट किया कि झारखंड में अब तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है. विभाग इस पर गंभीरता से नजर रख रहा है.
इससे पहले नेपाल हाउस सचिवालय पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, संयुक्त सचिव प्रभात कुमार, रिम्स के निदेशक डॉ डीके सिंह, उप सचिव अभिषेक श्रीवास्तव व अन्य अधिकारियों ने मंत्री का स्वागत किया.
सचिव को पत्र लिखा : मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि बेतला में खून नहीं मिलने के कारण एक बच्ची की मौत के मामले में उन्होंने शुक्रवार को ही विभागीय सचिव को पत्र लिखा है. उनसे कहा गया है कि वह इस मामले की जांच करें तथा ब्लड के मामले में विभाग की अोर से कोई गाइड लाइन जारी हो. उधर धनबाद में एक चिकित्सक व उनके परिवार के लोगों के साथ लूटपाट व मारपीट करने के मामले में मंत्री ने कहा कि वह पदभार ग्रहण करने से पहले उक्त परिवार से मिल कर आये हैं. उन्होंने जिला पुलिस व प्रशासन से दोषियों की शिनाख्त जल्द कर उन पर कानूनी कार्रवाई का आग्रह किया है.
मरीजों का दिल जीतें
पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद मंत्री बना गुप्ता ने कहा कि वह एक शासक नहीं बल्कि सेवक की तरह कार्य करेंगे. उनकी कोशिश होगी कि वह चिकित्सकों का दिल जीत सकें तथा चिकित्सक मरीजों का दिल जीत सकें. स्वास्थ्य विभाग के महत्व व कार्य के बारे उन्होंने कहा कि हमारे सिस्टम की कोशिश होगी की अाइसीयू का मरीज जल्द से जल्द बेड पर आ जाये तथा फिर मुस्कराते हुए घर लौट जाये.
यह काम चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों या विभागीय अधिकरियों को भयभीत या प्रताड़ित कर नहीं, बल्कि उनके सहयोग व समन्वय से किया जायेगा. हमारा व्यवहार सभी कर्मियों के साथ मित्रवत रहेगा. मंत्री ने कहा कि वह रिम्स सहित अन्य मेडिकल कॉलेजों के जूनियर डॉक्टरों के सम्मान की भी रक्षा करेंगे. निजी अस्पतालों व नर्सिंग होम की व्यवस्था भी इनके प्रबंधकों को समझा-बुझा कर तथा मानवीय व्यवहार से ठीक की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें