23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड विधानसभा चुनाव दूसरा चरण : भाजपा व झामुमो को आठ-आठ सीटिंग सीट बचाने की चुनौती

सतीश कुमार रांची : विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण भाजपा और झामुमो के लिए चुनौतीपूर्ण है. दूसरे चरण में अधिकांश कोल्हान प्रमंडल की विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है. इस बार कोल्हान प्रमंंडल की सीटें राजनीतिक दिशा तय करेंगी. पिछले चुनाव में दूसरे चरण की 20 सीटों में से आठ-आठ सीटों पर भाजपा व झामुमो […]

सतीश कुमार

रांची : विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण भाजपा और झामुमो के लिए चुनौतीपूर्ण है. दूसरे चरण में अधिकांश कोल्हान प्रमंडल की विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है. इस बार कोल्हान प्रमंंडल की सीटें राजनीतिक दिशा तय करेंगी. पिछले चुनाव में दूसरे चरण की 20 सीटों में से आठ-आठ सीटों पर भाजपा व झामुमो के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की थी. वहीं दो सीट तमाड़ व जुगसलाई आजसू के खाते में गयी थी.

इस बार तमाड़ सीट का गणित आजसू के लिए गड़बड़ा गया है. यहां पर आजसू के सीटिंग विधायक विकास मुंडा पाला बदल कर झामुमो के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. जगन्नाथपुर सीट से जय भारत समानता पार्टी की गीता कोड़ा विजयी हुई थी. इसके बाद वह कांग्रेस के टिकट पर सिंहभूम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ कर सांसद बन गयी हैं. कोलेबिरा सीट पर झारखंड पार्टी के एनोस एक्का विजयी हुए थे.

अदालत से सजा सुनाये जाने के कारण उनकी सदस्यता चली गयी. उप चुनाव में यह सीट कांग्रेस नमन विक्सल कोंगाड़ी ने जीता. पिछले विधानसभा चुनाव के बाद से राजनीतिक स्थितियां बदल गयी है. कई विधायक दल-बदल कर दूसरे दल से चुनाव मैदान में हैं, तो कई का टिकट काटा गया है. भाजपा ने सीटिंग आठ सीटों में से चार सीट व झामुमो ने तीन सीट पर नया चेहरा को मैदान में उतारा है. झामुमो के आठ विधायकों में से कुणाल षाड़ंगी पार्टी छोड़ कर भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं. इन्हें भाजपा छोड़ कर झामुमो का दामन थामने वाले समीर मोहंती चुनौती दे रहे हैं.

वहीं झामुमो ने चक्रधरपुर के विधायक शशि भूषण सामड़ व तोरपा विधायक पौलुस सुरीन का टिकट काटा है. पौलुस सुरीन इस बार जहां निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

वहीं विधायक शशिभूषण सामड़ झाविमो के प्रत्याशी हैं. झामुमो के तीन नये चेहरों में समीर मोहंती, सुखराम उरांव व सुदीप गुड़िया शामिल हैं. भाजपा के खाते में रही आठ सीटिंग सीटों में से चार विधायकों का टिकट काटा गया है. इसमें मंत्री रहे सरयू राय, लक्ष्मण टुडू, गंगोत्री कुजूर व विमला प्रधान शामिल हैं.

इनकी जगह पार्टी ने नये चेहरे को मैदान में उतारा है. इसमें देवेंद्र सिंह, देवकुमार धान, सर्वानंद बेसरा व लखन मार्डी शामिल हैं. जमशेदपुर पश्चिमी के विधायक सरयू राय इस बार जमशेदपुर पूर्वी सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

मुख्यमंत्री रघुवर दास, स्पीकर दिनेश उरांव, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा व विधायक मेनका सरदार फिर से चुनाव मैदान में हैं. तमाड़ से आजसू पार्टी से जीत दर्ज करनेवाले विकास मुंडा ने पार्टी छोड़ कर झामुमो का दामन थाम लिया है.

झामुमो ने इन्हें तमाड़ से प्रत्याशी बनाया है. वहीं जुगसलाई से मंत्री रामचंद्र सहिस एक बार फिर से आजसू के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. कोलेबिरा सीट से एक बार फिर कांग्रेस विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी चुनाव मैदान में हैं.

चुनाव का दूसरा चरण : तमाड़ में आजसू के सीटिंग विधायक पाला बदल कर झामुमो से लड़ रहे चुनाव

2014 में इन सीटों पर क्या थी दलगत स्थिति

झामुमो की सीटिंग सीट

विस क्षेत्र विधायक नया चेहरा

बहरागोड़ा कुणाल षाड़ंगी समीर मोहंती

(पार्टी छोड़ी)

सरायकेला चंपई सोरेन

चाईबासा दीपक बिरुआ

मझगांव निरल पूर्ति

मनोहरपुर जोबा मांझी

चक्रधरपुर शशिभूषण सामड़ सुखराम उरांव

(टिकट कटा)

खरसावां दशरथ गगराई

तोरपा पौलुस सुरीन सुदीप गुड़िया

(टिकट कटा)

भाजपा की सीटिंग सीट

विस क्षेत्र विधायक नया चेहरा

घाटशिला लक्ष्मण टुडू लखन मार्डी

(टिकट कटा)

पोटका मेनका सरदार

जमशेदपुर पू. रघुवर दास

जमशेदपुर प सरयू राय देवेंद्र सिंह

(टिकट कटा)

खूंटी नीलकंठ सिंह मुंडा

मांडर गंगोत्री कुजूर देवकुमार धान

(टिकट कटा)

सिसई दिनेश उरांव

सिमडेगा विमला प्रधान सर्वानंद बेसरा

(टिकट कटा)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें