29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विस चुनाव : प्रभात खबर से विशेष बातचीत में रामेश्वर उरांव ने कहा, निकलेंगे भ्रष्टाचार के सांप-बिच्छू

यूपीए गठबंधन के तहत कांग्रेस 31 सीटों पर विधानसभा का चुनाव लड़ रही है. झारखंड में हेमंत सोरेन के लीडरशिप में यूपीए चुनाव लड़ रहा है. अमूमन अपनों की किचकिच, अंतरकलह, गुटबाजी व विवादों से घिरी रहनेवाली कांग्रेस इस बार 72 बैच के सेवानिवृत्त आइपीएस अफसर रामेश्वर उरांव के नेतृत्व में सम्मान बचाने उतरी है. […]

यूपीए गठबंधन के तहत कांग्रेस 31 सीटों पर विधानसभा का चुनाव लड़ रही है. झारखंड में हेमंत सोरेन के लीडरशिप में यूपीए चुनाव लड़ रहा है. अमूमन अपनों की किचकिच, अंतरकलह, गुटबाजी व विवादों से घिरी रहनेवाली कांग्रेस इस बार 72 बैच के सेवानिवृत्त आइपीएस अफसर रामेश्वर उरांव के नेतृत्व में सम्मान बचाने उतरी है.
कांग्रेस को भरोसा है कि गठबंधन की गांठ मजबूत रही, तो यूपीए बहुमत में आयेगा. प्रभात खबर के वरीय स्थानीय संपादक संजय मिश्र और ब्यूरो प्रमुख आनंद मोहन ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव से वर्तमान राजनीतिक हालात व कांग्रेस की भावी रणनीति पर लंबी बातचीत की.
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव को भरोसा है कि यूपीए गठबंधन बहुमत में आयेगा. कांग्रेस 31 में 25 सीटें जीतेगी. साथ ही वह चुनावी संभावनाओं पर लगे हाथ यह कहावत भी दुहराते हैं : पानी में मछली, नौ-नौ कुटी बखरा.
उनके कहने का मतलब साफ है : चुनाव में क्या होगा, अभी समय आने पर ही पता चलेगा. कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रभात खबर के साथ बातचीत में यह भी कहा कि चुनाव में कांग्रेस को झामुमो से कम या ज्यादा जो भी सीट आती है, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ही होंगे. कांग्रेस सरकार में शामिल होगी और कोई उपमुख्यमंत्री पद की दावेदारी नहीं होगी.
श्री उरांव सरकार पर हमला करते हुए कहते हैं कि भाजपा को सत्ता से बाहर जाने दीजिए, भ्रष्टाचार के सांप-बिच्छू बाहर निकलेंगे. कांग्रेस के जमाने में भ्रष्टाचार रहा होगा, लेकिन इतने बड़े पैमाने में कभी नहीं रहा.
इस सरकार में ब्लॉक से लेकर थाने तक भ्रष्टाचार है. इस सरकार के मंत्री रहे सरयू राय ही कह रहे हैं कि उनके पास 32 घोटाले की फाइल है. मधु कोड़ा को निर्दलीय मुख्यमंत्री बनाने के फैसले पर वह सफाई देते हैं कि अतीत से सीखना चाहिए, भविष्य में सुधार करना चाहिए. कांग्रेस ने मधु कोड़ा सरकार को बाहर से समर्थन देते हुए उस समय के भ्रष्टाचार का विरोध भी किया था. जुलूस निकाला था.
श्री उरांव कांग्रेस के घटते जनाधार और गठबंधन के बाबत कहते हैं कि कांग्रेस को क्षेत्रवाद और क्षेत्रीय दलों से धक्का लगा है. कांग्रेस क्षेत्रीय नेताओं को आगे बढ़ाती तो, यह स्थिति नहीं आती. प्रदेश अध्यक्ष पार्टी के अंदर के गुटबाजी को खारिज करते हुए कहते हैं कि उनका कोई गुट नहीं है.
उनके लिए केवल सोनिया गांधी का गुट है. उनके रहते कांग्रेस में गुटबाजी नहीं चलेगी. वह चुनाव में अपनी पार्टी के एजेंडे भी बताते हैं. श्री उरांव कहते हैं कि सत्ता में आये, तो सरना धर्म कोड लागू करेंगे. किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ किया जायेगा. रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा पर विशेष जोर होगा. किसान और खेती फोकस में रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें