झारखंड विस चुनाव पहला चरण : 30 को 13 का चक्कर, हर सीट पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस अध्यक्ष समेत 10 विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पहले चरण के चुनाव के लिए बिसात बिछ चुकी है. पार्टियों के रणबांकुरे तैयार हैं. 30 नवंबर को 13 विधानसभा सीटों पर आर-पार की लड़ाई होगी. शह-मात का खेल चलेगा. हर सीट कांटे के टक्कर में उलझी है. पहले चरण के चुनाव में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव समेत 10 विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.
कांग्रेस के पूर्व और वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष आमने-सामने
रांची : लोहरदगा विधानसभा सीट पर कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष (अभी भाजपा प्रत्याशी) सुखदेव भगत व वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव आमने-सामने होंगे. यह सीट भाजपा-कांग्रेस के प्रतिष्ठा से जुड़ी है.
आजसू के साथ पेच फंसने के बाद सुखदेव किसी तरह चुनावी दंगल में पहुंचे हैं. इधर, इस सीट पर आजसू ने भी नीरू शांति भगत को चुनाव मैदान में उतारा है. पिछला चुनाव आजसू इस सीट पर जीत चुकी है. उपचुनाव में कांग्रेस के टिकट पर सुखदेव जीत कर आये थे. पहले चरण के हर सीट पर चुनावी रंजिश तीखी है.
पांच विधायक पाला बदल कर उतरे हैं चुनाव मैदान में
पहले चरण की छह विधानसभा सीटों पर विधायक पाला बदल कर चुनाव लड़ रहे हैं. लोहरदगा से सुखदेव भगत, भवनाथपुर सीट से इस बार विधायक भानु प्रताप शाही भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं.
पिछले चुनाव में भानु प्रताप शाही नौजवान संघर्ष मोर्चा के टिकट से चुनाव लड़ कर जीते थे. हुसैनाबाद सीट से इस बार विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता आजसू की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. पिछले चुनाव में वे बसपा की टिकट से चुनाव जीते थे. छतरपुर सीट पर विधायक राधाकृष्ण किशोर आजसू की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. पिछली बार वे भाजपा की टिकट से चुनाव जीते थे. टिकट कटने के बाद आजसू में चले गये़
अब आर या पार : 10 विधायकों समेत कांग्रेस अध्यक्ष पर रहेगी नजर
इन सीटों पर है चुनाव : चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा व भवनाथपुर.
इन विधायकों के सामने जमीन बचाने की चुनौती
विशुनपुर से झामुमो विधायक चमरा लिंडा, लोहरदगा सीट से विधायक सुखदेव भगत, लातेहार सीट से विधायक प्रकाश राम, पांकी सीट से कांग्रेस विधायक देवेंद्र सिंह, डाल्टेनगंज सीट से विधायक आलोक चौरसिया, विश्रामपुर सीट से मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, छतरपुर से विधायक राधाकृष्ण किशोर, हुसैनाबाद से विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता, गढ़वा सीट से भाजपा विधायक सत्येंद्र तिवारी, भवनाथपुर सीट से विधायक भानु प्रताप शाही चुनाव मैदान में हैं.
झामुमो ने छह प्रत्याशियों की सूची जारी की
भाजपा के जेपी के सामने झामुमो ने आरपी को उतारा, डुमरी से जगरनाथ महतो मैदान में
रांची : मांडू विधानसभा में दो सगे भाई आमने-सामने होंगे. झामुमो ने इस सीट से राम प्रकाश भाई पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, भाजपा ने इस सीट से झामुमो छोड़ पार्टी में शामिल हुए विधायक जय प्रकाश भाई पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है.
बुधवार को झामुमो ने छह प्रत्याशियों की सूची जारी की. डुमरी में विधायक जगरनाथ महतो को एक बार फिर से प्रत्याशी बनाया गया है. वहीं, सिंदरी में भाजपा छोड़ झामुमो में शामिल हुए फूलचंद मंडल को टिकट दिया गया गया है. टुंडी में पूर्व विधायक मथुरा महतो और धनवार से नीजामुद्दीन अंसारी को प्रत्याशी बनाया गया है. इसके अलावा गिरिडीह सीट से सुदिव्य कुमार सोनू को चुनाव मैदान में उतारा गया है.
विधानसभा प्रत्याशी
डुमरी जगरनाथ महतो
टुंडी मथुरा महतो
धनवार नीजामुद्दीन अंसारी
गिरिडीह सुदिव्य कुमार सोनू
सिंदरी फूलचंद मंडल
मांडू राम प्रकाश भाई पटेल
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें