28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

2020 की मैट्रिक परीक्षा से मार्किंग पैटर्न में बदलाव करेगा जैक, अब विद्यालय में उपस्थिति पर मैट्रिक में दिये जायेंगे पांच अंक

चार विषयों में इंटरनल असेसमेंट की प्रक्रिया में बदलाव का प्रस्ताव एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए तय किये गये पांच अंक सुनील कुमार झा रांची : मैट्रिक में इंटरनल असेसमेंट के मार्किंग पैटर्न में बदलाव होगा. जैक यानी झारखंड एकेडेमिक काउंसिल ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया है. जैक के स्तर पर प्रस्ताव को स्वीकृति […]

चार विषयों में इंटरनल असेसमेंट की प्रक्रिया में बदलाव का प्रस्ताव
एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए तय किये गये पांच अंक
सुनील कुमार झा
रांची : मैट्रिक में इंटरनल असेसमेंट के मार्किंग पैटर्न में बदलाव होगा. जैक यानी झारखंड एकेडेमिक काउंसिल ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया है.
जैक के स्तर पर प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गयी है. नये मार्किंग पैटर्न को फाइनल करने के लिए शनिवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी की बैठक बुलायी गयी है. बैठक जैक सभागार में जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में होगी. डीइओ की बैठक में प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जायेगा. मैट्रिक की परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान व गणित में इंटरनल असेसमेंट होता है. इसके अलावा विज्ञान में प्रायोगिक परीक्षा होती है. विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा को छोड़कर अन्य सभी विषयों के इंटरनल असेसमेंट के मार्किंग पैटर्न में बदलाव किया गया है.
20 अंक में पांच अंक उपस्थिति, पांच अंक एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज व दस अंक मासिक टेस्ट या मॉक टेस्ट के आधार पर दिये जायेंगे. वर्ष भर में 90 फीसदी से अधिक उपस्थिति रहने पर अधिकतम पांच अंक दिये जायेंगे. उपस्थिति के आधार पर विद्यार्थियों को न्यूनतम एक अंक तक देने का प्रावधान किया गया है.
इंटरनल असेसमेंट में अंक देने को लेकर पूरी प्रक्रिया का निर्धारण कर लिया गया है. ज्ञात हो कि हिंदी व अंग्रेजी में इंटरनल असेसमेंट की प्रक्रिया वर्ष 2019 की परीक्षा से शुरू की गयी है. इसकी मार्किंग को लेकर नये सिरे से मार्किंग प्रक्रिया को लेकर गाइडलाइन तैयार किया गया है. इसके अलावा गणित व सामाजिक विज्ञान के इंटरनल असेसमेंट की पूर्व प्रक्रिया में बदलाव किया जायेगा.
जैक के स्थापना दिवस पर जारी होगा पत्र
माध्यमिक शिक्षा में गुणवत्ता को लेकर जैक द्वारा यह कदम उठाया गया है. मार्किंग पैटर्न में किये गये बदलाव से संबंधित पत्र झारखंड एकेडेमिक काउंसिल के स्थापना दिवस पर दो सितंबर को जारी किया जायेगा. दो सितंबर वर्ष 2019-20 का एकेडेमिक कैलेंडर भी जारी किया जायेगा. जैक ने एकेडेमिक कैलेंडर के प्रारूप में भी बदलाव किया है.
40 फीसदी से कम अंकवालों के लिए विशेष कक्षा
रांची : स्कूलों में प्रति माह मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों के लिए टेस्ट लिया जायेगा. टेस्ट के आधार पर कमजोर विद्यार्थियों को चिह्नित किया जायेगा. विद्यार्थी को जिस विषय में 40 फीसदी से कम अंक प्राप्त होगा, उन विषयों के लिए स्कूल स्तर पर शनिवार को विशेष कक्षा का संचालन किया जायेगा. विशेष कक्षा के बाद होनेवाले टेस्ट में विद्यार्थियों के उक्त विषय के प्राप्तांक का मूल्यांकन किया जायेगा.
माध्यमिक शिक्षा को और गुणवत्ता युक्त करने के लिए कुछ बदलाव का प्रस्ताव तैयार किया गया है. जैक स्तर से तैयार किये गये प्रस्ताव पर जिला शिक्षा पदाधिकारी की बैठक में विचार किया जायेगा. बैठक में सहमति के बाद इसे लागू किया जायेगा.
डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, अध्यक्ष जैक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें