32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खेल दिवस : पहले खिलाड़ियों को सुविधाओं का अभाव था, अब सरकार दे रही है सुविधाएं : खेल मंत्री

रांची : राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम का राज्यस्तरीय आयोजन मरङ्ग गोमके जयपाल सिंह स्टेडियम, मोरहाबादी में किया गया. इस मौके पर पर्यटन कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग अमर कुमार बाउरी ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा का माल्यार्पण किया. झारखंड में हॉकी खेल में प्रतिभाओं […]

रांची : राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम का राज्यस्तरीय आयोजन मरङ्ग गोमके जयपाल सिंह स्टेडियम, मोरहाबादी में किया गया. इस मौके पर पर्यटन कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग अमर कुमार बाउरी ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा का माल्यार्पण किया.

झारखंड में हॉकी खेल में प्रतिभाओं की कमी नही है ग्रामीण क्षेत्र से कई दिग्गज हॉकी खिलाड़ी उभरे है, जिनमे से कई खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अपनी पहचान बनाई है. इसी प्रतिभा और सम्मान को बरकरार रखने के लिए राज्य सरकार हॉकी सेंटर फॉर एक्ससिलेंस सेंटर की शुरुआत कर रही है. उक्त बातें खेल मंत्री, झारखंड सरकार, अमर कुमार बाउरी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मोरहाबादी स्थित हॉकी सेंटर फॉर एक्ससिलेंस के उद्घाटन समारोह में कही.
उन्होंने कहा, यहां प्रशिक्षण लेने वाले युवा खिलाड़ी पूरे लगन और मेहनत से प्रशिक्षण लें . उनको प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षक उनके प्रेरणाश्रोत है. खिलाड़ी जिनकी तरह बनाना चाहते है, वो खुद द्रोणाचार्य बन कर उनको प्रशिक्षण देंगे. खेल मंत्री ने कहा कि पहले के समय मे खिलाड़ियों के पास सुविधाओं का आभाव था लेकिन आज सरकार अपने खिलाड़ियों को जूत, ड्रेस, रहना खाना सब कुछ दे रही है.
खिलाड़ी बस पूरी ईमानदारी के साथ अपने खेल में महारथ हासिल करें. उन्होंने कहा कि इस सेंटर से खिलाड़ी अपने सपने को पूरा करें. इस मौके पर खेल मंत्री ने उपस्थित सभी खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल दिवस की शुभकामनाएं दी और विभाग को सेंटर शुरू करने के लिए धन्यवाद दिया.
हॉकी प्रशिक्षक महेंद्र सिंह सैनी ने कहा कि झारखंड में हॉकी खेल में प्रतिभा की कमी नही है. अगर यहां 6 टीम बनाई जाए तो सभी टीम क्वाटर फाइनल तक पहुंच जाएगी और उसमे से एक टीम फाइनल भी जीत जाएगी. उन्होंने कहा कि इस सेंटर की कल्पना वर्षो पहले की गई थी लेकिन साकार आज हो रहा है. इसके लिए उन्होने खेल मंत्री के साथ विभागीय अधिकारियों को धन्यवाद दिया.
मौके पर हॉकी प्रशिक्षक सुमराई टेटे ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज खिलाड़ियों को लक्ष्य तय कर खेलने की जरूरत है. वे अपने प्रशिक्षक से सवाल करें प्रशिक्षक उनके सभी सवालों का जवाब देंगे. उन्होंने कहा कि सरकार के तरफ से आज खिलाड़ियों को सुविधाएं मिल रही है खिलाड़ी इसका उपयोग कर राष्ट्र का नाम विश्व स्तर पर ऊंचा करें.
कार्यक्रम में खेल सचिव राहुल शर्मा, खेल निदेशक ए के सिंह सहित विभाग के पदाधिकारी, प्रशिक्षक और बड़ी संख्या में युवा खिलाड़ी उपस्थित थे. स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट का शुभारंभ का सीधा प्रसारण भी किया गया. मंत्री अमर कुमार बाउरी मुख्य अतिथि के तौर पर यहां मौजूद थे. उनकी अध्यक्षता में एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में उपस्थित जनसमूह को फिट इंडिया का शपथ दिलाया गया. हजारों की संख्या में खिलाड़ी, स्कूल छात्र छात्राएं, NCC कैडेट उपस्थित है.
राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर खेल निदेशक ए के सिंह ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिकहै जब पीएम ने फिट इंडिया का संकल्प दिया है. झारखंड राज्य के सभी जिले में इस अभियान का लाइव टेलीकास्ट हुआ है. जिले में खेल दिवस का आयोजन किया गया है. खेल सचिव ने कहा कि पिछले एक वर्ष में झारखंड के खिलाड़ियों ने कई पदक जीते है. विभाग का प्रयास है कि खेल से जुड़े खेल सामग्री जल्द ही सभी सेंटर पर उपलब्ध करा दिया जाए.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें