37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डायबिटीज छीन सकती है आंखों की रोशनी : डॉ राजीव

रांची : रिम्स के पूर्व नेत्र चिकित्सक प्रोफेसर डॉ राजीव गुप्ता ने बताया कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में डायबिटीज की समस्या बढ़ रही है. सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहनेवाले आदिवासियों का रेटिना खराब होने का मुख्य कारण डायबिटीज है. इससे आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है. ऐसे में जागरूकता कार्यक्रम से […]

रांची : रिम्स के पूर्व नेत्र चिकित्सक प्रोफेसर डॉ राजीव गुप्ता ने बताया कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में डायबिटीज की समस्या बढ़ रही है. सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहनेवाले आदिवासियों का रेटिना खराब होने का मुख्य कारण डायबिटीज है. इससे आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है. ऐसे में जागरूकता कार्यक्रम से ही लोगों को डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचाया जा सकता है. उक्त बातें उन्होंने शनिवार को आर्किड मेडिकल सेंटर में डायबिटिक रेटिनाेपैथी पर आयोजित सेमिनार में कही.

डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डॉ विनय कुमार ढंढनिया ने बताया कि डायबिटीज से शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंग तो प्रभावित होते ही हैं, आंख के खराब होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है. अगर मरीज को पहले से पता हो कि वह डायबिटीज से पीड़ित है और उसके दुष्प्रभाव से आंख खराब होता है, तो कई मरीज को बचाया जा सकता है.
नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ सुबोध सिंह ने बताया कि डायबिटीज के मरीज की अगर आंख प्रभावित हो जाती है, तो दोबारा उसको लौटाया नहीं जा सकता है. आइरिस में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. मौके पर आर्किड अस्पताल के चेयरमैन डॉ एससी जैन सहित कई डॉक्टर मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें