32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : पूर्व डीजीपी की पत्नी के नाम से खरीदी गयी जमीन में गड़बड़ी, जानें

कमेटी ने पूरी की जांच. गैरमजरूआ जमीन के म्यूटेशन पर उठाया सवाल, दस्तावेज में हुई है छेड़छाड़ रांची : राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक डीके पांडेय की पत्नी पूनम पांडेय के नाम से कांके थाना के चामा मौजा में खरीदी गयी जमीन का नेचर गैरमजरूआ है. इस मामले में रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे […]

कमेटी ने पूरी की जांच. गैरमजरूआ जमीन के म्यूटेशन पर उठाया सवाल, दस्तावेज में हुई है छेड़छाड़
रांची : राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक डीके पांडेय की पत्नी पूनम पांडेय के नाम से कांके थाना के चामा मौजा में खरीदी गयी जमीन का नेचर गैरमजरूआ है. इस मामले में रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे द्वारा बनायी गयी कमेटी ने जांच पूरी कर ली है. हालांकि अभी रिपोर्ट उपायुक्त को सौंपी नहीं गयी है.
कमेटी ने डीजीपी की पत्नी द्वारा खरीदी गयी जमीन को संदिग्ध बताया है. जांच रिपोर्ट में गैरमजरूआ जमीन के म्यूटेशन की प्रक्रिया पर सवाल उठाये गये हैं. साथ ही पंजी टू में छेड़छाड़ की भी आशंका जतायी गयी है. कहा गया है कि पूर्व डीजीपी की पत्नी को जमीन बेचने वाले आमोद कुमार के नाम से खाता संख्या 87 में काफी जमीन दिखायी दे रही है. लेकिन, पंजी टू में आमोद कुमार के नाम से उक्त खाता की जमीन के हस्तांतरण का कोई आधार नहीं दर्शाया गया है.
पंजी टू में दर्ज हैं संदेहास्पद नंबर
रिपोर्ट में बताया गया है कि आमोद कुमार के मामले में पंजी टू के कॉलम परिवर्तन के लिए प्राधिकार में संदेहास्पद बातें दर्ज हैं. काॅलम में 1950 के पूर्व की गयी गैरमजरूआ जमीन की बंदोबस्ती किये जाने वाला वर्ष लिखा होता है. जबकि, खाता संख्या 87 के मामले में वहां 1073 R 27 लिखा गया है. सामान्य तौर पर परिवर्तन के लिए प्राधिकार कॉलम में इस तरह के नंबर नहीं लिखे जाते हैं. यह संदेह पैदा करता है.
आमोद कुमार ने कई लोगों को बेची है जमीन
कांके अंचल में उपलब्ध दस्तावेजों के मुताबिक खाता संख्या 87 गैरमजरूआ जमीन के रूप में अंकित है. कुल 16 लोगों को इस खाते की जमीन बेची गयी है. इसमें से अधिकांश लोगों को आमोद कुमार ने ही जमीन बेची है. वर्तमान में भी उक्त खाते में आमोद कुमार के नाम से 80 डिसमिल जमीन दर्ज है.
पूर्व डीजीपी की पत्नी ने कांके अंचल में चामा मौजा खरीदी है 50.9 डिसमिल जमीन
कांके अंचल में चामा मौजा के खाता संख्या 87 में राज्य के पूर्व डीजीपी डीके पांडेय की पत्नी पूनम पांडेय ने 50.9 डिसमिल जमीन खरीदी है.
राज्य सरकार को उक्त जमीन के गैरमजरूआ होने और गलत तरीके से उसका म्यूटेशन कर बेचे जाने की शिकायत की गयी थी. शिकायत पर भू-राजस्व सचिव केके सोन ने रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे से रिपोर्ट मांगी थी. उपायुक्त के निर्देश के बाद रांची के डीसीएलआर और कांके सीओ की कमेटी ने जांच रिपोर्ट तैयार की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें