37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#YogaDay2019: बोले पीएम मोदी- योग सबका-सब योग के, गरीब-आदिवासियों के घर तक लेकर जानी है योग की यात्रा

रांची :अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 40 हजार लोगों के साथ झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में योग किया. योग करने से पहले उन्‍होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, योग सबके लिए है और सब योग के हैं. पीएम मोदी ने कहा […]

रांची :अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 40 हजार लोगों के साथ झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में योग किया. योग करने से पहले उन्‍होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, योग सबके लिए है और सब योग के हैं. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे योग को शहरों से गांव की ओर ले जाना है. योग की यात्रा गरीब-आदिवासियों के घर तक ले जानी है.क्‍योंकि गरीब लोगों को बीमारी सबसे ज्‍यादा प्रभावित करती है और उन्‍हें और कमजोर बनाती है. उन लोगों के लिए योग का मतलब है गरीबी और बीमारी से बाहर निकालना.
उन्‍होंने आगे कहा,’ योग सिर्फ तभी नहीं होता जब हम आधा घंटा जमीन या मेट पर होते हैं, योग का अनुशासन और पालन पूरे जीवनभर करना होता है. योग, धर्म, जाति, संप्रदाय, अमीरी-गरीबी से परे हैं. योग के प्रति जागरुकता हर कोने तक पहुंचे. चारों तरफ योग को अनुभव किया जा सकता है.
प्रधानमंत्री ने यहां प्रभात तारा मैदान में उपस्थित लोगों से इस दौरान कहा कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है और हमें इसके प्रसार के लिये आगे आना चाहिए. उन्होंने यहां कहा कि लोगों को आजीवन योगाभ्यास करना चाहिए और सरकार भी इसे निरोधात्मक उपचार के स्तंभ के तौर पर स्थापित करने के लिये काम कर रही है.
मोदी ने कहा कि, योग से शांति और सौहार्द्र जुड़े हैं और दुनिया भर में लोगों को इसका अभ्यास करना चाहिए. प्रधानमंत्री ने युवाओं के दिल की बीमारियों के चपेट में आने के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कहा, “योग इस बीमारी के रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकता है इसलिये इस साल की थी ‘योग फॉर हॉर्ट’ (हृदय के लिये योग) रखी गई है.”
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं विश्व भर के लोगों का आभार प्रकट करता हूं कि वे इस मौके पर योग के साथ हैं. सूर्य की पहली किरण के साथ योग का अभ्यास करके इसे अपने जीवन का हिस्सा बनायें और निरोग रहें.
– 40 मिनट तक योग करने के बाद पीएम मोदी ने प्रभात तारा मैदान से प्रस्‍थान करनेवाले हैं. वे लोगों से मिल रहे हैं. हाथ मिलाकर उनसे विदा ले रहे हैं.
– ध्‍यान मनुष्‍य को तारोताजा कर देता है. ध्‍यान योगाभ्‍यास का सबसे अहम घटक है. इससे शांति मिलती है और एकाग्रता बढ़ती है. भय, चिंता, क्रोध और अवसाद से राहत मिलती है.

उनके साथ राज्यपालद्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येशो नाइक के अलावा झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी समेत कई मंत्री, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव व अन्य अधिकारी भी कार्यक्रम में मोरारजी देसाई नेशनल स्कूल ऑफ योग के निदेशक डॉ ईश्वर वी वसवारड्डी ने योग पर प्रस्तुति दी.इन्हें ही देख कर मैदान में मौजूद प्रधानमंत्री समेत अन्य लोग योगक्रिया ि‍किया. पीएमओ की ओर से करीब 100 विदेशी मेहमानों को भी योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है.

गहन जांच के बाद ही मिलीइंट्री

रांची का प्रभात तारा मैदान विश्वस्तरीय योग दिवस के आयोजन के लिए तैयार हो चुका है. सात लाख वर्गफीट में फैले मैदान में 47 ब्लॉक तैयार किये गये हैं. मैदान में पहुंचने के लिए 10 इंट्री प्वाइंट बनाये गये हैं. लोगों को उनके चिह्नित ब्लॉक तक पहुंचाने में जिला प्रशासन के लोग मदद करेंगे.

गहन जांच के बाद ही लोगों को इंट्री दी जायेगी. मुख्य मंच पूर्व (दिशा) में बनाया गया है. मुख्य मंच के दायीं व बायीं ओर वीवीआइपी लाउंज तैयार किये गये हैं. विदेशी मेहमानों के लिए मुख्य मंच के दायीं ओर दो लाउंज बनाये गये हैं.
हर जोन में पुलिस अफसर व दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त
आयोजन स्थल को 10 जोन में बांटा गया है. सभी जगहों पर जोनल मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसरों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. मैदान में इंट्री सुबह तीन बजे से 5.30 बजे तक होगी. वीवीआइपी पास में गेट नंबर व सेक्टर दर्ज है. इधर गुरुवार को पत्रकारों से रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने कहा कि सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. पेयजल, अस्थायी शौचालय, मेडिकल टीम, एंबुलेंस, एनडीआरएफ टीम के साथ सुरक्षा के लिए मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में जवान तैनात रहेंगे.
सुबह पांच बजे तक कर प्रवेश
कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री के प्रवेश के लिए तीन इंट्री प्वाइंट बनाये गये हैं. इनमें से किसी एक इंट्री प्वाइंट से प्रधानमंत्री मंच तक जायेंगे. योग करनेवालों को सुबह तीन से पांच बजे तक प्रवेश मिलेगा. इसके लिए 11 प्रवेश द्वार बनाये गये हैं. लोगों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया है.
चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा
योग दिवस को लेकर रांची शहर के चप्पे-चप्पे पर मजबूत सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. जिला बल, इंडिया रिजर्व बटालियन, झारखंड आर्म्ड फोर्स और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात किए गए हैं. जबकि 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. हर चेकिंग प्वाइंट पर 6-7 डीएफएमजी लगाये गये हैं.
कार्यक्रम स्थल में होंगी ये सुविधाएं
  • 400 अस्थायी शौचालय की व्यवस्था
  • 200 से ज्यादा पेयजल प्वाइंट्स होंगे
  • 100 के लगभग पानी के टैंकर
  • 100 कैमरों से होगी निगरानी
  • 28 डिस्प्ले स्क्रीन लगे कार्यक्रम स्थल में
  • 08 मेडिकल रिस्पांस टीम की होगी तैनाती
  • 21 एंबुलेंस की आयोजन स्थल पर हुई तैनाती
प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट प्रोग्राम
  • 6:10 बजे : सुबह प्रधानमंत्री राजभवन से प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे
  • 6:30 से 7:35 बजे तक : पीएम योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे
  • 7:40 बजे : वह एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जायेंगे
  • 7.55 बजे : पीएम का विमान दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा
अद्भुत संयोग : प्रभात तारा मैदान में बारिश नहीं
राजधानी में शुक्रवार की सुबह बारिश नहीं होगी, लेकिन आकाश में बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के निदेशक एचडी कोरटाल ने कहा है कि शुक्रवार को दोपहर के बाद बारिश हो सकती है. गुरुवार को राजधानी के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई. लेकिन यह अद्भुत संयोग रहा कि प्रभात तारा मैदान में जहां योग शिविर का आयोजन है, वहां गुरुवार को एक बूंद भी बारिश नहीं हुई.
प्रभात खबर की अपील
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रभात खबर भी अपील करता है कि आप भी योग करें और स्वस्थ रहें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें