26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

परिवर्तन उलगुलान रैली : राहुल ने झारखंड में चुनाव का किया शंखनाद, आदिवासियों और किसानों का हक मार रहा है चौकीदार

केंद्र ने िसर्फ नफरत फैलायी, हम लाेगाें काे जाेड़ रहे हैं रांची : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देश का चौकीदार झारखंड के किसानों, मजदूरों व आदिवासियों की जल, जंगल, जमीन की चोरी कर रहा है. कांग्रेस पार्टी ने झारखंड के किसान व आदिवासियों के हितों की रक्षा के लिए […]

केंद्र ने िसर्फ नफरत फैलायी, हम लाेगाें काे जाेड़ रहे हैं
रांची : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देश का चौकीदार झारखंड के किसानों, मजदूरों व आदिवासियों की जल, जंगल, जमीन की चोरी कर रहा है. कांग्रेस पार्टी ने झारखंड के किसान व आदिवासियों के हितों की रक्षा के लिए 2013 में भूमि अधिग्रहण बिल लाया. आदिवासियों के लिए पेशा कानून लागू किया.
श्री गांधी शनिवार को मोरहाबादी मैदान में परिवर्तन उलगुलान रैली को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने झारखंड में लोकसभा चुनाव का शंखनाद किया. महागठबंधन की वकालत करते हुए कहा कि हम यहां मिल कर झारखंड को बदलने आये हैं. झारखंड में सभी विपक्षी दल मिल कर चुनाव लड़ेंगे. साथ ही लोकसभा की सभी 14 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे. छह माह होने वाले विधानसभा चुनाव में भी झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनेगी. इसके बाद महागठबंधन की सरकार वर्तमान में लागू जमीन अधिग्रहण बिल को समाप्त करेगी. किसानों के हितों की रक्षा करेगी. साथ ही युवाओं को रोजगार दिलायेगी. कहा कि वायु सेना देश की रक्षा कर रही है. जवान शहीद हो रहे हैं.
वहीं, दूसरी तरफ चौकीदार ने उसी वायु सेना से चोरी कर 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी की जेब में डालने का काम किया है. इससे बड़ी शर्म की बात नहीं हो सकती है.
जल, जगंल व जमीन आपकी है अडाणी व अंबानी की नहीं : राहुल गांधी ने कहा कि 2013 के भूमि अधिग्रहण बिल में प्रावधान किया गया था कि 80 प्रतिशत किसानों की सहमति से ही जमीन ली जायेगी. सोशल इंपैक्ट ऑडिट कराया जायेगा. किसानों को मार्केट रेट से चार गुणा दर पर जमीन का मुआवजा दिया जायेगा. कांग्रेस के दबाव में जब नरेंद्र मोदी की सरकार संशोधित बिल को लागू करने में असफल रही तो उसने राज्यों को यह बीड़ा सौंपा. जल, जगंल व जमीन आपकी है, अडाणी व अंबानी की नहीं. आदिवासियों और किसानों की जमीन उद्योगपतियों को हाथों में नहीं जाने दिया जायेगा.
मंच पर जुटे महागठबंधन के नेता :परिवर्तन उलगुलान रैली में महागठबंधन के प्रमुख नेताओं की भी मौजूदगी रही. रैली में आने वालों में झामुमो से प्रो स्टीफन मरांडी, झाविमो से पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी, राजद संसदीय बोर्ड के सदस्य रामचंद्र सिंह भी मंच पर मौजूद थे. रैली को संबोधित करने वालों में बाबूलाल मरांडी और प्रो स्टीफन मरांडी भी शामिल थे.
राहुल गांधी ने झारखंड में चुनाव का किया शंखनाद, कहा: लोकसभा की सभी 14 सीटें जीतेंगे
साढ़े चार साल में सिर्फ नफरत फैलाने का काम िकया
राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार ने साढ़े चार साल में सिर्फ नफरत फैलाने का काम किया है. आपस में ही एक धर्मावलंबी को दूसरे से लड़ाने का काम किया. नार्थ ईस्ट को पूरे हिंदुस्तान से लड़ाया. महाराष्ट्र से बिहारी को भगाने का नारा दिया. कांग्रेस नफरत मिटा कर लोगों को जोड़ने का काम करेगी.
चोरों की नहीं, गरीबों की जेब में डालेंगे पैसा
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 15 उद्योगपतियों के तीन लाख 50 हजार करोड़ रुपये के कर्ज को माफ करने का काम किया है. वहीं किसान व छोटे उद्योगपतियों से जबरन कर्ज की वसूली की जा रही है. प्रधानमंत्री मेक इन इंडिया की बात करते हैं, लेकिन यहां मेक इन चाइना ही दिखता है. देश में झारखंड बेरोजगारी का सबसे बड़ा गढ़ है. जैसे ही दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी. मिनिमम इनकम गारंटी (एमआइजी) देने का काम करेगी. गरीबों के बैंक खाते में सीधे पैसा जायेगा. भाजपा सरकार ने कर्ज माफी कर चोरों की जेब में पैसा डाला. कांग्रेस सीधे गरीबों की जेब में पैसा डालेगी.
देश के चौकीदार ने सारे चौकीदार को बदनाम किया
राहुल गांधी ने कहा कि साढ़े चार साल में अच्छे दिन आयेंगे का नारा बदल कर चौकीदार … हो गया. एक चौकीदार ने सारे चौकीदार को बदनाम कर दिया. अब चौकीदार भी नारा बदलने को कह रहे हैं. मैं स्पष्ट कर देता हूं कि देश का चौकीदार … है. उन्होंने कहा कि आपने नीरव मोदी, ललित मोदी के बारे में सुना है. नीरव मोदी को नरेंद्र मोदी भाई कहते हैं. आखिर सारे मोदी … क्यों है?
किसानों का कर्ज माफ होगा, पैसे की कमी नहीं
श्री गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में किसानों के कर्ज माफ करने का वायदा किया था. सरकार बनने के 10 दिनों के अंदर इनका कर्ज माफ किया गया. झारखंड गरीब नहीं है. यहां हर रोज आपके जल, जंगल, जमीन की चोरी की जाती है. पैसे की कमी नहीं है. किसानों को कर्ज माफ होगा. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसानों को प्रति दिन 17 रुपये देने की घोषणा कर अपना पीठ थपथपा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें