28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बोले RSS नेता इंद्रेश कुमार माॅब की हिंसा अनुचित, गो हत्या के पाप से मानवता को मुक्त करें

रांची : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य व हिंदू जागरण मंच के मार्गदर्शक इंद्रेश कुमार ने कहा कि किसी भी मॉब की हिंसा को अभिनंदनीय नहीं कहा जा सकता है, चाहे वो हिंसा आपके घर की हो, मुहल्ले की हो, जाति की हो या फिर पार्टी की हो. साथ ही उन्होंने यह […]

रांची : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य व हिंदू जागरण मंच के मार्गदर्शक इंद्रेश कुमार ने कहा कि किसी भी मॉब की हिंसा को अभिनंदनीय नहीं कहा जा सकता है, चाहे वो हिंसा आपके घर की हो, मुहल्ले की हो, जाति की हो या फिर पार्टी की हो. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया के जितने भी धर्म हैं , उनके किसी भी धर्म स्थल पर गाय का वध नहीं होता है. मक्का-मदीना में गाय का वध अपराध माना जाता है. क्या हम संकल्प नहीं कर सकते कि मानवता को गो हत्या के पाप से मुक्त करें. अगर धरती इस पाप से मुक्त हो जाएगी तो मॉब लिंचिंग की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

इंद्रेश कुमार ने खूंटी में अचानक सक्रिय हो रहे पत्थलगड़ी आंदोलन को चर्च व मिशन संस्थाओं का षड्यंत्र बताया है. मिशनरीज ऑफ चैरिटी से नवजात बच्चों के बेचने की घटना को कलंकित करनेवाली कहा है. उन्होंने कहा कि कुछ धर्मों के लोग भारत में फिर से विदेशी झंडा बुलंद करने के लिए देश भर में षड्यंत्र कर रहे हैं. इसे देश कभी सफल नहीं होने देगा. मसीही संस्थानें व इनके द्वारा संचालित संगठन झूठ की बुनियाद व सेवा के नाम पर देश को शुरू से धोखा देते रहे हैं, यह अब प्रमाणित हो गया है. समाज इनसे सजग व सतर्क रहे. इंद्रेश कुमार सोमवार को रांची में पत्रकारों से बात कर रहे थे. इससे पहले उन्होंने हिंदू जागरण मंच के नये आवासीय व कार्यालय भवन का उद्घाटन किया. इसका नाम झारखंड के दो धार्मिक स्थलों को मिला कर बैद्यनाथ सह अंजन निवास रखा गया है.

संघ के दृष्टि में कोई दुश्मन नहीं : उन्होंने कहा : भारत में हर जगह मजहबी, धार्मिक आदमी मिल जाते हैं. लेकिन मजहबी सिद्धांतों को ठीक से नहीं समझ पाने के कारण लोग कट्टरता की ओर झुक जाते हैं. हमने देश के लिए कुर्बानी देने को संकल्प लिया है और बदले में लेने का कुछ भी इरादा नहीं. संघ के स्थापना काल से ही देश ही नहीं, पूरे विश्व में कोई भी जाति, धर्म, मजहब, पंथ, संप्रदाय के लोग कभी कोई संघ के लिए दुश्मन नहीं रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी भारतीयों के पूर्वज एक ही हैं.भारत में निवास करनेवाले सभी हिंदू ही हैं. भारत की सुरक्षा इसकी सामाजिक एकता पर निर्भर है. संघ व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण के उद्देश्यों से कार्य करता है. भारत में निवास करनेवाले सभी लोग भारतीय बनें. भारतीयता को अंगीकार करें. इसी में राष्ट्र की सुरक्षा निहित है.

अयोध्या में राम मंदिर था, मंदिर है और रहेगा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के संबंध में पूछे गये सवाल पर इंद्रेश कुमार ने कहा : अयोध्या में राम मंदिर था, राम मंदिर है और रहेगा. इलाहाबाद कोर्ट में मामला राम मंदिर बनाम बाबरी मस्जिद के नाम से चल रहा था. सुप्रीम कोर्ट में राम जन्म भूमि बनाम विवादित स्थल को लेकर मामला चल रहा है. राम मंदिर कई हो सकते हैं, लेकिन भगवान का जन्म स्थान एक ही है. सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई चल रही है. कुछ कट्टरपंथी लोग नहीं चाहते हैं कि इस मामले में जल्द फैसला हो.

हिंदू धर्म में विश्व कल्याण के बीज निहित
उन्होंने कहा : हिंदू सांप्रदायिकता का नहीं, बल्कि मानवीयता का सूचक है. हिंदू से बढ़ कर कोई दूसरा धर्मनिरपेक्ष धर्म दुनिया में नहीं है. हिंदू धर्म में विश्व कल्याण के बीज निहित है. दुनिया के सभी संकटों का समाधान भी हमारे धर्म में ही है. सभी को सनातन हिंदू धर्म दर्शन व जीवन पद्धति की ओर लौटने की अपील करते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा : यह कोई नारा नहीं, बल्कि ऐतिहासिक प्रामाणिक सच है. अगर मानवता का सच्चे अर्थों में संरक्षण करना है. मानव सभ्यता को बचाना है, तो फिर हिंदू धर्म दर्शन, जीवन पद्धति से ही यह संभव है. इसके पीछे ऐतिहासिक कारण हैं. सभी लोगों को विश्व के सभी धर्मों का इतिहास पढ़ना चाहिए. इस दौरान हिंदू जागरण मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डॉ सुमन कुमार, संरक्षक प्रिंस आजमानी, प्रदेश अध्यक्ष ऋषि नाथ शाहदेव, प्रदेश महामंत्री वाणी कुमार राय मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें