25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन व उनके परिजनों ने औने-पौने दाम में जुटायी 100 करोड़ की संपत्ति, भाजपा का आरोप

रांची: भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री सह झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन और उनके परिवार पर औने-पौने दाम में 100 करोड़ से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाया है. प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष आदित्य साहू व समीर उरांव ने कहा, हेमंत सोरेन ने 30 मार्च 2007 को एक ही दिन में 16 रजिस्ट्री के […]

रांची: भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री सह झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन और उनके परिवार पर औने-पौने दाम में 100 करोड़ से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाया है. प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष आदित्य साहू व समीर उरांव ने कहा, हेमंत सोरेन ने 30 मार्च 2007 को एक ही दिन में 16 रजिस्ट्री के माध्यम से 5.28 एकड़ जमीन खरीदी. पत्नी कल्पना मुर्मू उर्फ कल्पना सोरेन के नाम पर चार जुलाई 2009 को लालपुर में इडेन गर्ल्स हॉस्टल खरीदा. इस प्राइम प्रोपर्टी के लिए मात्र चार लाख 16 हजार रुपये का भुगतान किया गया. इस हॉस्टल का एरिया 13340 वर्गफीट है. उस वक्त इस हॉस्टल का बाजार मूल्य लगभग पांच करोड़ रुपये था.

चुनाव आयोग से संज्ञान लेने का आग्रह: भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए भाजपा के दोनों नेताओं ने कहा, हेमंत सोरेन ने वर्ष 2014 में चुनाव आयोग को दिये शपथ पत्र में तथ्यों को भी छिपाया है. इसमें पत्नी कल्पना मुर्मू के नाम पर राजू उरांव से खरीदी गयी जमीन का ब्योरा नहीं दिया गया है. यह प्रोपर्टी नौ मार्च 2009 को ही खरीदी गयी थी. यहां अब सोहराई हॉल बनाया गया है. भाजपा ने इस मामले में चुनाव आयोग को संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

90 लाख की प्रोपर्टी पांच लाख में खरीदी : समीर उरांव ने कहा, हेमंत सोरेन ने अपनी पत्नी के नाम पर हरमू में प्लॉट संख्या 1975 को छह फरवरी 2009 को खरीदा. 3000 वर्गफीट की इस प्रोपर्टी के लिए मात्र पांच लाख 25 हजार रुपये दिये, जबकि उस वक्त इसका बाजार मूल्य 90 लाख रुपये था. हेमंत सोरेन इसकी कीमत 80 लाख रुपये बता रहे हैं. जबकि इसकी वर्तमान कीमत 1.5 करोड़ रुपये से कम नहीं है.

पत्नी की आय का स्रोत नहीं बताया

दोनों नेताओं ने आरोप लगाया है कि हेमंत सोरेन ने वर्ष 2014 में अपनी कुल प्रोपर्टी की कीमत एक करोड़ 10 लाख और अपनी पत्नी की प्रोपर्टी की कीमत 1.5 करोड़ रुपये बतायी थी. अपना मुख्य पेशा खेती बताया है, जबकि इनकी पत्नी की आय का स्रोत क्या है, इसे नहीं बताया है. भाजपा यह जानना चाहती है कि हेमंत के पास कौन सी जादू की छड़ी है, जिससे वह जो भी प्रोपर्टी खरीदते हैं, मात्र पांच से सात वर्षों में उसकी कीमत 10 से 20 गुना तक ज्यादा हो जाती है. दोनों नेताओं ने आरोप लगाया कि सोरेन परिवार ने अपनी सभी संपत्तियों को अंडर वैल्यू करके दिखाया है. अनुमान के अनुसार संयुक्त सोरेन परिवार की कुल संपत्ति 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की है. यह प्रारंभिक अनुमान है. वास्तविक संपत्ति कई गुना ज्यादा हो सकती है. मौके पर प्रवक्ता राजेश कुमार शुक्ल व प्रतुल शाहदेव मौजूद थे.

…इधर आरोपों पर बाेले हेमंत सोरेन आरोप क्यों लगाते हैं, कार्रवाई करें

रांची. हेमंत सोरेन ने कहा है कि भाजपा की ओर से लगाये गये आरोप राजनीति से प्रेरित हैं. उन्होंने कहा, मेरे ऊपर लगाये गये आरोपों पर कार्रवाई क्यों नहीं करती है, सरकार तो उनके पास है. रघुवर दास की वर्तमान सरकार अखबारों में चल रही है. सरकार अपनी बात अखबारों से कहती है. झामुमो समय आने पर इसका करारा जवाब देगा. हेमंत सोरेन ने कहा, भाजपा कुरता खोल कर घूमनेवाली पार्टी है. आरोप लगाने से पहले अपने गिरेबां में झांकना चाहिए. जो लोग वर्षों से यहां के आदिवासियों, दलितों का शोषण करते आये हैं, वे आज उनके हिमायती बनने की कोशिश कर रहे हैं.

चुनाव आयोग जाना चाहिए : चुनाव आयोग में तथ्य छिपाने के मामले में हेमंत सोरेन ने कहा, भाजपा को अखबार में हल्ला करने से पहले चुनाव आयोग में जाना चाहिए. भाजपा चोर मचाये शोर के रास्ते पर चल रही है. उसे जनता जवाब देगी. रघुवर सरकार को खुद पर विश्वास नहीं है, इस कारण कार्रवाई करने के बदले अखबारों में बयान छपवा रही है. यहां के आदिवासी, मूलवासी उन्हें जवाब देंगे. पूर्व में भी उन्हें जवाब मिलता रहा है. हेमंत ने कहा, सरकार का अगर कोई आरोप है, तो हमसे पूछे, हम उसका उचित जवाब देंगे. मीडिया में जाकर वह क्या बताना चाहते हैं, समय से परे हैं. रघुवर सरकार पेपर का कपड़ा पहन कर क्या दिखाना चाहती है, यह समझ नहीं आ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें