22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लगातार हो रही बारिश के कारण पतरातू डैम का जलस्तर बढ़ा, इन इलाकों में रहने वाले लोगों को किया गया अलर्ट

बुधवार की सुबह डैम का जलस्तर 1328 रेडियस लेवल को पार कर चुका था. जिसके बाद प्रबंधन द्वारा डैम की सुरक्षा के दृष्टिकोण से डैम के एक फाटक को खोलकर जल की निकासी की जा रही थी.

अजय कुमार, रामगढ़:

बीते 3-4 दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण पतरातू डैम का जलस्तर बढ़ गया है. इस वजह से बुधवार की देर रात पतरातू डैम का एक और फाटक खोल दिया गया है. अब दो फाटकों से पानी की निकासी हो पा रही है. वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर नलकारी नदी व दामोदर नदी के किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया गया है. फिलहाल डैम का फाटक संख्या तीन व छः से चार-चार इंच पानी की निकासी की जा रही है. दूसरी तरफ, पीटीपीएस शेष परिसंपत्ति प्रबंधन के लोग लगातार डैम पर नजर बनाए हुए हैं.

ज्ञात हो कि बुधवार की अहले सुबह डैम का जलस्तर 1328 रेडियस लेवल को पार कर चुका था. जिसके बाद प्रबंधन द्वारा डैम की सुरक्षा के दृष्टिकोण से डैम के एक फाटक को खोलकर जल की निकासी की जा रही थी. लेकिन डैम के जलस्तर में अत्याधिक बढ़ोतरी के कारण प्रबंधन को दूसरा गेट भी खोलना पड़ा.

Also Read: झारखंड: भारी बारिश से बढ़ा जलस्तर, कभी भी खोला जा सकता है पतरातू डैम का फाटक, ये है अपडेट
1962 में हुआ था डैम का निर्माण

पतरातू डैम का निर्माण साल 1962 में थर्मल पावर प्लांट के लिए किया गया था. डैम का क्षेत्रफल 2727 एकड़ में है. डैम का जल क्षमता 1332 रेडियस लेवल है, जबकि गहराई 110 फीट है. हाल के दिनों में पुराने हुए डैम की स्तिथि को देखते हुए प्रबंधन द्वारा डैम में जल रखने की क्षमता को कम कर दिया गया. फिलहाल डैम की जल की क्षमता 1328 रेडियस लेवल है.

लगातार हो रही बारिश से कच्चा मकान गिरा

रुक-रुक कर लगातार हो रही बारिश के कारण भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता पूरन राम साहू का कच्चा मकान गिर गया. जिस वक्त ये घटना हुई उस वक्त पूरन राम साहू अपने परिवार के साथ पतरातू के मेन रोड स्थित दुसरे आवास पर थे. जिससे परिवार के सदस्यों की जान बच गयी. हालांकि, इस हादसे की वजह से मकान में रखा सामान क्षतिग्रस्त हो गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें