1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. jharkhand news anganwadi workers are making people aware in this way through e pathshala srn

ई पाठशाला के माध्यम से आंगनबाड़ी सेविकाएं इस तरह से कर रही हैं लोगों को जागरूक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ई पाठशाला के माध्यम से आंगनबाड़ी सेविकाएं कर रही हैं लोगों को जागरूक
ई पाठशाला के माध्यम से आंगनबाड़ी सेविकाएं कर रही हैं लोगों को जागरूक
सांकेतिक तस्वीर

रामगढ़. कोरोना काल में जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे बच्चों को सुविधा पूर्वक शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा लॉकडाउन ई पाठशाला डीसी रामगढ़ के नाम से यूट्यूब चैनल की शुरुआत की गयी है. इसके माध्यम से रामगढ़ जिले के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा पाठ्यक्रम के अनुसार अलग-अलग विषयों से संबंधित वीडियो अपलोड किये जा रहे हैं.

इसी क्रम में अब रामगढ़ जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों की आंगनवाड़ी सेविकाएं भी लॉकडाउन पाठशाला के माध्यम से लोगों को विभिन्न मुद्दों के प्रति जागरूक करने का कार्य कर रही है. इसके लिए लॉकडाउन ई पाठशाला डीसी रामगढ़ के यूट्यूब चैनल पर आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा भेजे गये वीडियो के लिए अलग से प्लेलिस्ट बनायी गयी है.

जहां पहुंच कर कोई भी व्यक्ति आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों से संबंधित वीडियो देख सकते है. इस कार्य में तितली अर्ली चाइल्डहुड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के प्रतिनिधियों द्वारा महिला सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी सेविकाओं आदि प्रशिक्षण देने सहित मॉनिटरिंग का कार्य किया जा रहा है.

ज्ञात हो कि महिला सुपरवाइजर्स एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को उनके क्षेत्रों में विभिन्न तरह के जागरूकता कार्यक्रम, स्वास्थ्य सेवाओं, कुपोषण, खेल कूद के माध्यम से प्रारंभिक शिक्षा, एनीमिया से बचाव आदि संबंधित विषयों की वीडियोग्राफी करते हुए वीडियो को लॉक डाउन ई पाठशाला के यूट्यूब चैनल पर अपलोड कराने का कार्य किया जा रहा है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें