1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. jharkhand news male tiger seen in palamu tiger reserve all evidence of presence recovered its number is expected to increase smj

Jharkhand News: पलामू टाइगर रिजर्व में दिखा नर बाघ, मौजूदगी के सभी प्रमाण बरामद, संख्या बढ़ने की है उम्मीद

झारखंड के पलामू टाइगर रिजर्व में नर बाघ के प्रमाण मिले हैं. रेंजर तरुण कुमार सिंह की मानें, तो बाघ की मौजूदगी के प्रमाण मिले हैं. बाघ के मिलने की सूचना पर पीटीआर के फील्ड डायरेक्टर कुमार आशुतोष ने क्षेत्र को अलर्ट कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बेतला स्थित पलामू टाइगर रिजर्व में नर बाघ के मिले प्रमाण.
बेतला स्थित पलामू टाइगर रिजर्व में नर बाघ के मिले प्रमाण.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (संतोष कुमार, बेतला, पलामू ) : पलामू टाइगर रिजर्व (Palamu Tiger Reserve- PTR) के बारेसाढ़ स्थित जंगल में बीते दिनों रेंजर तरुण कुमार सिंह द्वारा प्रत्यक्ष रूप से देखे गये बाघ की मौजूदगी के सभी प्रमाण मिल चुके हैं. देखा गया बाघ नर है और वर्तमान समय में प्रत्यक्ष रूप से देखे गये स्थल के परिधि में भटक रहा है.

पीटीआर के फील्ड डायरेक्टर कुमार आशुतोष ने बताया कि बाघ देखे जाने के तुरंत बाद क्षेत्र को अलर्ट कर दिया गया है. सभी कर्मियों को बाघ मौजूदगी के प्रमाण की खोज में लगाया गया. सर्च अभियान के दौरान बाघ के स्केट (मल) और उसके पंजों के निशान मिले हैं.

वहीं, देखे जाने वाले स्थल से एक किलोमीटर दूरी पर बाघ द्वारा मारे गये एक जानवर का शव बरामद किया गया है. उसके अधिकांश हिस्से को बाघ द्वारा खा लिया गया है. उन्होंने बताया कि पंजे काफी बड़े हैं. छानबीन के क्रम में यह स्पष्ट हो गया है कि रेंजर तरुण सिंह द्वारा देखा गया बाघ नर है.

उन्होंने बताया कि बाघ की सुरक्षा के लिए विभाग के द्वारा हर संभव प्रयास शुरू कर दिया गया है. वहीं, उसकी तस्वीर के लिए जगह-जगह पर कैमरा ट्रैप लगा दिया गया है. पलामू टाइगर रिजर्व में अन्य स्थलों पर भी बाघ होने के सबूत मिल रहे हैं. जल्द ही इनकी संख्या और बढ़ने की उम्मीद है.

इस मामले में विधायक रामचंद्र सिंह ने पीटीआर में बाघ मिलने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि पूर्व में वह कह चुके हैं कि पीटीआर में बाघ है. पीटीआर के संरक्षण व संवर्धन में कोई कसर नहीं छोड़ा जायेगा. उन्होंने कहा कि पदाधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिया गया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें