1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. illegal sand is being smuggled from batane river no one takes care of it sam

बटाने नदी से अवैध बालू की हो रही है तस्करी, सुध लेने वाला कोई नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : बटाने नदी से अवैध बालू का हो रहा उठा. रोकने वाला कोई नहीं.
Jharkhand news : बटाने नदी से अवैध बालू का हो रहा उठा. रोकने वाला कोई नहीं.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Palamu news : छतरपुर (पालमू) : पलामू जिला अंतर्गत छतरपुर प्रखंड के उदयगढ़ एवं तिलैया गांव के समीप बटाने नदी से अवैध रूप से रोजाना बालू का उठाव हो रहा है. लेकिन, इस ओर पुलिस प्रशासन का ध्यान जा ही नहीं रहा है. इस कारण अवैध बालू कारोबार में लगे माफियाओं की चांदी कट रही है. सुबह होते ही नदी घाट पर दर्जनों ट्रैक्टर लग जाते हैं और अवैध रूप से बालू का उठाव कर कई स्थानों पर बड़ी मात्रा में भंडारण करते है. इसके बाद इस अवैध बालू को बाजार में 2-3 हजार प्रति ट्रैक्टर बेच दिया जाता है.

अवैध बालू माफियाओं को न तो खनन विभाग का डर है और न ही पुलिस का. यही कारण है कि धड़ल्ले से थाना के सामने से होते हुए बालू लदे ट्रैक्टर पार होते हैं, लेकिन इसे रोकने वाला कोई नहीं है. इस गोरखधंधा को रात के 2 से 4 बजे के बीच छतरपुर हाइवे पर रोजाना देखा जाता है. इस दौरान आगे- आगे बालू माफिया बाइक पर सवार स्कॉट करते हुए पीछे- पीछे पूरी रफ्तार से बालू लदा ट्रैक्टर चलता है.

बालू की तस्करी एवं अवैध कारोबार से राज्य सरकार को राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है. आसपास के ग्रामीणों ने बताया कि बालू का अवैध कारोबार करने वालों का एक रैकेट काम कर रहा है. बालू पर माफियाओं का बर्चस्व होने के कारण बाजार में बालू की कीमत महंगी दर पर बेची जाती है. इससे आमलोगों के साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पहले जो बालू 500 रुपये प्रति ट्रैक्टर मिलता था, वहीं आज करीब 3 हजार रुपये प्रति टैक्टर की दर से बिक रहा है.

अवैध बालू के कारोबार से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि प्रखंड में इस कारोबार में काफी बड़ा रैकेट काम कर रहा है. सारा धंधा सेटिंग कर चलाया जा रहा है. उदयगढ़ गांव के दबंग व्यक्ति प्रति ट्रैक्टर 100 रुपये की वसूली करते हैं. इसके लिए उन्होंने एक आदमी को घाट पर भी तैनात कर रखा है. इसके अलावा प्रत्येक बालू माफिया हर महीना एक मोटी रकम लोकल थाना के पुलिसकर्मियों को भी देता है.

अवैध बालू माफियाओं पर शिंकजा कसने के लिए कई बार हुई छापेमारी

इस संबंध में छतरपुर के अंचलाधिकारी राकेश कुमार तिवारी ने कहा कि इस तरह की सूचना हमें भी मिली है. कई बार छापामारी करने गया, पर मेरे आने की सूचना बालू माफियाओं को पहले लग जाती है और वहां से सभी ट्रैक्टर खाली कर भाग जाते हैं. एक माफिया के खिलाफ मुकदमा भी किया था, जो बड़ी मात्रा में बालू का भंडारण कर तस्करी किया करता था.

जल्द होगी बड़ी कार्रवाई : जिला खनन पदाधिकारी

वहीं, जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो कहते हैं कि ग्रामीणों के द्वारा सूचना दी गयी है. बालू की अवैध कारोबार को रोकने के लिए एसडीओ एवं डीएसपी छतरपुर से बात की गयी है. जल्द की बड़ी कार्रवाई की जायेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें