1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. good news good news for the contract workers of nilambar pitambar university of palamu jharkhand committee formed know what is the whole matter gur

Good News : पलामू के नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के अनुबंधकर्मियों के लिए खुशखबरी, कमेटी गठित, जानिए क्या है पूरा मामला ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Good News : पलामू के नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के अनुबंधकर्मियों के लिए खुशखबरी, कमेटी गठित
Good News : पलामू के नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के अनुबंधकर्मियों के लिए खुशखबरी, कमेटी गठित
फाइल फोटो

Good News : मेदिनीनगर : पलामू जिले के नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय की स्थापना के समय से कार्यरत 21 अस्थायी अनुबंध एवं दैनिक कर्मियों के सेवा सामंजन के मामले को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन सकारात्मक निर्णय ले सकता है. विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की हुई बैठक में कुलपति डॉ रामलखन सिंह ने कहा कि इसे लेकर विश्वविद्यालय स्तर पर कमेटी का गठन किया गया है.

कुलपति ने कहा कि समिति की रिपोर्ट प्राप्त होते ही इस दिशा में ससमय सकारात्मक निर्णय लेने का प्रयास किया जायेगा. बताया गया कि बैठक में इस मुद्दे को सिंडिकेट के सदस्य अरुण कुमार सिंह, संतोष कुमार पासवान, डॉ आर पी सिंह आदि ने उठाया. उन्होंने कहा कि स्थापना काल से विश्वविद्यालय में अपनी सेवा दे रहे 21 कर्मियों का मामला नियुक्ति का नहीं है, बल्कि यह मामला सेवा समायोजन का है. इसलिए इसमें कोई तकनीकी अड़चन नही है. इसलिए विवि प्रशासन को इस मामले में ससमय सकारात्मक निर्णय लेना चाहिए.

कुलानुशासक डॉ विभेश कुमार चौबे एवं वित्त पदाधिकारी डॉ नकुल प्रसाद ने भी इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति व्यक्त की और कहा कि चूंकि यह मामला नयी नियुक्ति का नहीं है, बल्कि सेवा सामंजन का है एवं सभी संबंधित कर्मी स्थापना काल से ही अपनी सेवा दे रहे हैं. वर्तमान में भी सभी अपनी सेवा दे रहे हैं. इसलिए इस मामले में विश्वविद्यालय इस सकारात्मक निर्णय ले सकता है. संतोष पासवान ने लातेहार में महिला डिग्री कालेज में पढ़ाई शुरू कराये जाने का मामला उठाया. बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई.

आपको बता दें कि पलामू में नीलांबर -पीतांबर विवि की स्थापना 17 जनवरी 2009 को हुयी है. स्थापना काल से 21 कर्मी अपनी सेवा दे रहे हैं. जब ससमय विवि प्रशासन के स्तर से निर्णय नहीं लिया गया तो सभी कर्मी उच्च न्यायालय गये थे. इसके बाद न्यायालय ने सभी कर्मियों को व्यक्तिगत आवेदन कुलपति को देने का निर्देश दिया था. इसके आलोक में सभी 21 कर्मियों नेकुलपति के समक्ष आवेदन समर्पित किया है.

कुलपति ने इस मामले में प्रतिकुलपति की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है. मंगलवार की बैठक में जब यह मुद्दा उठा तो कुलसचिव प्रो जयंत शेखर ने यह कहकर इस मामले की व्याख्या की कि यह मामला नियुक्ति का है और यह विवि के अधिकार क्षेत्र से बाहर का मामला है. इस पर सिंडिकेट के दूसरे सदस्यों ने स्पष्ट किया यह मामला नयी नियुक्ति का नहीं, बल्कि सेवा समायोजन का है.

बैठक में विवि के प्रतिकुलपति प्रोफेसर डॉक्टर दीप नारायण यादव, प्रोफेसर डॉ एन आर राय, डीएसडब्ल्यू डॉ मोहिनी गुप्ता, डॉ वीरेंद्र कुमार, संतोष कुमार पासवान, अरुण कुमार सिंह, रेणुका पांडे, डॉ विभेश कुमार चौबे, डॉ श्रवण कुमार, डॉ अनीता सिन्हा, डॉक्टर आरपी सिंह, डॉ आईजे खलखो एवं कुलसचिव प्रोफेसर जयंत शेखर के साथ ही आमंत्रित सदस्य के रूप में सीसीडीसी डॉ एके पांडेय एवं वित्त पदाधिकारी डॉ नकुल प्रसाद उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें