1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. martyrdom day of martyr sp ajay kumar achieved in battle against naxalites smj

शहीद एसपी अजय कुमार की शहादत दिवस, नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में हुए थे वीरगति को प्राप्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : लोहरदगा के एसपी अजय कुमार सिंह के शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि देते लोग. एसपी प्रियंका मीणा ने शहीद की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण.
Jharkhand news : लोहरदगा के एसपी अजय कुमार सिंह के शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि देते लोग. एसपी प्रियंका मीणा ने शहीद की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Lohardaga news : लोहरदगा : रविवार (4 अक्टूबर) को लोहरदगा वासियों ने शहीद एसपी अजय कुमार सिंह की शहादत दिवस मनायी. अजय उद्यान में आयोजित शहादत दिवस पर जिला प्रशासन समेत अन्य लोगों ने शहीद एसपी को श्रद्धांजलि अर्पित किया. इस अवसर पर डीसी ने कहा कि उग्रवाद को विकास से ही पराजित किया जा सकता है. हम हथियार से नहीं, बल्कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विकास कर लोगों को दिल से सहयोग करेंगे, तो लोग समाज के मुख्यधारा से जुड़े रहेंगे और इससे उग्रवादियों का हौसला पस्त होगा.

एसपी प्रियंका मीणा ने कहा कि शहीद अजय कुमार सिंह बहुत ही मध्यम परिवार से थे. उन्होंने नेतरहाट से स्कूली शिक्षा प्राप्त की और 16 जून, 2000 को लोहरदगा जिले में पुलिस कप्तान के रूप में योगदान दिया. उस समय लोहरदगा में उग्रवादियों का हौसला बुलंद था. वसूली और लेवी में उग्रवादी लगे हुए थे.

उन्होंने कहा कि अजय कुमार सिंह ने उग्रवादियों के मनोबल के मंसूबों पर पानी फेरते हुए अपनी पूरी शक्ति लगा दी. जिससे उग्रवादियों का हौसला पस्त हुआ और वे झुंझला उठे और साजिश रच कर घात लगाकर फायरिंग शुरू कर दिया. शहीद अजय कुमार सिंह ने पूरी बहादुरी से लोहा लिया और वीरगति को प्राप्त हुए. उन्होंने कहा कि शहीद का सम्मान होना चाहिए, ताकि आने वाली पीढ़ियों को भी यह याद रहे.

ट्रस्ट के सचिव चंद्रशेखर प्रसाद ने श्रद्धांजलि सभा में आये सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह अजय उद्यान शहीद अजय कुमार सिंह की यादगार में समर्पित है. आज हम उनकी स्मृति को नमन करते हैं. उनकी वीरता और कर्तव्य परायणता को याद करते हैं. उनकी याद से हम सब में गौरव और कृतज्ञता का संचार होता है. इस भावना से यहां के समाज और देश हित चिंतकों ने इस उद्यान के निर्माण में पूर्ण सहयोग किया है.

इस अवसर पर डीडीसी अखौरी शशांक सिन्हा, एएसपी विवेकानंद, डीएसपी हेड क्वार्टर परमेश्वर प्रसाद, एसडीपीओ जितेंद्र कुमार सिंह, एसडीओ अरविंद कुमार लाल, सिविल सर्जन विजय कुमार और शहर के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे. इधर, शहादत दिवस कार्यक्रम का संचालन कोषाध्यक्ष अजय कुमार ने किया. वहीं, राज मित्तल, शमीमा खातून, विधायक प्रतिनिधि निश्चित जायसवाल, आलोक कुमार, वीरेंद्र कुमार मित्तल, राजकिशोर महतो, विनोद कुमार, सरोज प्रजापति, महेश कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें