37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोहरदगा: बारिश व ओलावृष्टि ने खेतों में लगी फसल को किया बर्बाद

तैयार फसल बर्बाद होने से किसानों की उम्मीदें ही चकनाचूर हो गयी. किसानों को उम्मीद थी कि बेहतर उत्पादन होगा और उनका आर्थिक स्थिति ठीक होगा.

लोहरदगा : लोहरदगा जिले में मंगलवार की दोपहर के बाद अचानक तेज हवा के साथ बारिश हुई. बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. इस ओलावृष्टि से खेतों में लगे फसल को काफी नुकसान हुआ है. खेतों में लगी सब्जी, अरहर, सरसों, गेहूं, लहसुन, प्याज, आलू,टमाटर की फसल बर्बाद हुई है. जिले के कैरो एवं भंडरा प्रखंड क्षेत्र में भारी ओलावृष्टि की सूचना है. ओलावृष्टि से खपड़े मकान व एस्बेस्टस वाले मकान को काफी क्षति हुई है. किसानों का कहना है कि फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह में हुई बारिश के साथ ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है. किसानों का कहना है कि बैंक से लोन लेकर खेती किए थे, ओलावृष्टि से फसल बर्बाद हो गयी है.

अब उन्हें चिंता सता रही है कि बैंक से ली गयी ऋण की राशि को वापस कैसे की जायेगी. किसानों का कहना है कि प्राकृतिक आपदा किसानों के लिए कहर बनकर बरपा है. तैयार फसल बर्बाद होने से किसानों की उम्मीदें ही चकनाचूर हो गयी. किसानों को उम्मीद थी कि बेहतर उत्पादन होगा और उनका आर्थिक स्थिति ठीक होगा. फसल भी अच्छी निकली लेकिन तैयार फसल प्राकृतिक आपदा के भेंट चढ़ गई. इससे उन्हें काफी कठिनाई का सामना करना होगा. इधर चिकित्सकों ने बताया कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में हुई बारिश से बीमारियों का प्रकोप बढ़ेगा सर्दी, जुकाम तथा बुखार वाले मरीजों की संख्या बढ़ेगी. चिकित्सकों ने बताया कि बारिश के बाद तापमान में कमी आयेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें