1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. jharkhand news in the absence of irrigation the situation of the farmers of lohardaga is bad there is a demand for renovation of dharbati drain but the administration is oblivious srn

सिंचाई के अभाव में लोहरदगा के किसानों की स्थिति खराब, डहरबाटी नाला के जीर्णोद्धार की हो रही है मांग लेकिन प्रशासन बेखबर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सिंचाई के अभाव में लोहरदगा के किसानों की स्थिति खराब
सिंचाई के अभाव में लोहरदगा के किसानों की स्थिति खराब
Prabhat Khabar

Jharkhand News, Lohardaga News किस्को : किस्को प्रखंड में बड़े पैमाने पर लोग खेती करते हैं, लेकिन सिंचाई सुविधा के अभाव में किसानों की मेहनत बेकार चली जाती है. अभी प्रखंड में गेंहू व चना की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है, लेकिन अभी जलसंकट हो जाने से किसानों की खेतों में लगी फसल सूखने लगी है. डहरबाटी नाला के जीर्णोद्धार की मांग लोग काफी वर्षों से करते आ रहे हैं.

इसके लिए तत्कालीन विधायक केके भगत ने काफी प्रयास किया था. जल संसाधन विभाग से अधिकारियों की टीम कई बार इस इलाके में आयी और योजना को देखा तथा उसे किसानों के लिए उपयोगी बताया. इसका डीपीआर तैयार किया जा रहा था. 22 करोड़ रुपये की लागत से 2015-16 में ही उसे पूरा करने की योजना बनायी गयी थी, लेकिन केके भगत की विधायकी समाप्त होने के साथ ही डहरबाटी योजना ठंडे बस्ते में चली गयी. किस्को प्रखंड की पाखर पंचायत स्थित डहरबाटी नाला आज भी विकास की राह देख रहा है. डहरबाटी नाला में डैम बनने से किस्को व कुडू प्रखंड के हजारों हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी. साथ ही क्षेत्र में पेयजल की समस्या समाप्त हो जायेगी.

डैम निर्माण के बाद क्षेत्र को पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित किया जा सकता है. मत्स्य पालन की दिशा में भी पहल कर लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है. डैम निर्माण होने के बाद क्षेत्र के लोगों को कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है. इससे क्षेत्र से गरीबी व बेरोजगारी दूर हो सकती है. डैम निर्माण हो जाने से किस्को प्रखंड के नारी नावाडीह, किस्को, हुटाप, नाथपुर, कासियाडीह और कुडू प्रखंड के सलगी चांपी, कुर्से के किसान लाभान्वित होंगे. किसान बड़े पैमाने पर खेती करते व क्षेत्र में समृद्धि आती.

सिंचाई के अभाव में लोग नहीं कर पाते खेती:

किस्को व कुडू प्रखंड में सिंचाई सुविधा के अभाव में लोग खेती नहीं कर पाते. इससे इन इलाकों से बड़े पैमाने पर लोगों का पलायन होता है. लोग रोजी-रोटी की तलाश में दूसरे राज्यों में जाते है. सरकार बार-बार बोलती है कि पलायन रोकी जायेगी, लेकिन धरातल पर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है. यदि किस्को व कुडू क्षेत्र में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो जाये, तो क्षेत्र में हरियाली के साथ-साथ खुशहाली भी आयेगी.

पूर्व विधायक केके भगत ने कहा

डहरबाटी नाला में डैम निर्माण के संबंध में पूर्व विधायक कमल किशोर भगत का कहना है कि उन्होंने डहरबाटी नाला में डैम निर्माण के लिए हरसंभव प्रयास किया था, लेकिन मेरे बाद जो भी जनप्रतिनिधि आये वे क्षेत्र का विकास छोड़कर अपने विकास में लगे रहें. यहीं कारण है कि आज तक डहरबाटी नाला में डैम का निर्माण नहीं हो सका. मैं अभी भी इस मुद्दे को लेकर लगातार प्रयास कर रहा हूं. इस नाला में डैम का निर्माण हो जाने से किस्को व कुडू क्षेत्र में हरियाली आयेगी. लोग खेती करेंगे, तो पलायन पर भी अंकुश लगेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें