1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. action will be taken to sell fertilizer at a high price

ज्यादा कीमत पर खाद बेचने पर होगी कार्रवाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

लोहरदगा : लोहरदगा जिले में उर्वरक (खाद) की बिक्री निर्धारित मूल्य से ज्यादा में बेचे जाने को लेकर जिला कृषि पदाधिकारी शिवकुमार राम ने उर्वरक विक्रेताओं को हिदायत दी है. उन्होंने कहा है कि अगर कहीं भी निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर उर्वरकों की बिक्री की जाती है, तो उस दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.

उन्होंने बताया कि उन्हें शिकायत मिली थी कि यूरिया, डीएपी, पोटाश समेत अन्य उर्वरकों की बिक्री निर्धारित मूल्य से अधिक कीमतों पर की जा रही है. इसके बाद जिला कृषि पदाधिकारी मामले की जांच करने निकले. उन्होंने लोहरदगा, भंडरा, किस्को, कुड़ू के कई दुकानों में स्वयं पहुंच कर सभी उर्वरक विक्रेताओं को निर्देश दिया कि वे प्रशासन द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराएं.

अगर कोई भी दुकानदार निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर यूरिया, डीएपी आदि की बिक्री करता है, तो उसके खिलाफ उर्वरक नियंत्रण आदेश की धाराओं के अनुसार कार्रवाई की जायेगी. जिला कृषि पदाधिकारी ने फर्टिलाइजर सेल से जुड़े दुकानदारों और फर्टिलाइजर एजेंसियों के साथ विशेष बैठक भी की.

उन्हें यूरिया के अलावा डीएपी, पोटाश समेत अन्य उर्वरकों की बिक्री भी निर्धारित दर पर ही करने की हिदायत दी. उन्होंने दुकानदारों से पीओएस के माध्यम से ही बिक्री करने के साथ ही किसान को रसीद उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया. जिला कृषि पदाधिकारी ने ऐसे दुकानदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने और उनका लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की चेतावनी भी दी.

उन्होंने अपने कर्मचारियों को भी निर्देश दिया है कि इन दिनों खरीफ की फसलों के लिए खाद आदि की सबसे अधिक आवश्यकता है. यदि किसानों के जरिये उर्वरक पर निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत वसूली की शिकायत मिलती है, तो उस दुकानदार पर अविलंब कार्रवाई की जाये.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें