लोहरदगा में जिला प्रशासन ने आयोजित किये "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम, ग्रामीणों को मिली योजनाओं के लाभ की जानकारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

लोहरदगा : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देशों का पालन करते हुए लोहरदगा के जिला प्रशासन ने शनिवार को सेन्हा प्रखंड के डांडू पंचायत सचिवालय में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम के दौरान सरकार की ओर से चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं के स्टॉल लगाये गये. इन स्टॉलों में सरकार के कल्याणकारी योजनाओं में शुमार मनरेगा और समाजिक सुरक्षा योजना के अलावा समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग और स्वास्थ्य विभाग से संबंधित स्टॉल लगाये गये थे.

इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी. इसके अलावा, उन्होंने ग्रामीणों को इन योजनाओं को फायदे उठाने के तरीके भी बताए. इस मौके पर ग्रामीणों ने जिला प्रशासनक की ओर से उपलब्ध कराये गये अवसर का लाभ उठाते हुए क्षेत्रीय समस्याओं से संबंधित मामलों के निपटान के लिए आवेदन भी दिये.

किन मामलों के लिए कितने आवेदन प्राप्त हुए

लोहरदगा जिला प्रशासन की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में वृद्धाववस्था पेंशन के लिए 45, विधवा पेंशन के लिए 05, जाति/आवासीय/आय प्रमाण पत्र के लिए 09, मातृत्व वंदना योजना के लिए 03, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के लिए 1, मनरेगा जॉब कार्ड के लिए पेंशन का 24, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 73, श्रम विभाग के अंतर्गत 06, शौचालय के लिए 14 आवेदन प्राप्त हुआ. इसमें 187 आवेदन स्वीकृत किये गये, जबकि बाकी के 183 आवेदनों को तकनीकी खामियों की वजह से अस्वीकृत कर दिया गया.

साथ इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 132 लोगों के स्वास्थ्य कि जांच और 55 पशुपालकों के बीच दवाओं का वितरण किया गया.

इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित हुए थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें