21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeवीडियोन्यूज़झारखंड में पहले चरण के लोकसभा चुनाव में अनपढ़ से पोस्ट ग्रेजुएट तक उम्मीदवार

झारखंड में पहले चरण के लोकसभा चुनाव में अनपढ़ से पोस्ट ग्रेजुएट तक उम्मीदवार

रांची : झारखंड की 14 में से तीन (पलामू, चतरा और लोहरदगा) लोकसभा सीटों के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा. देश में चौथे और झारखंड में हो रहे पहले चरण के मतदान में 59 उम्मीदवार मैदान में हैं. अनपढ़ से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार शामिल हैं. प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों […]

रांची : झारखंड की 14 में से तीन (पलामू, चतरा और लोहरदगा) लोकसभा सीटों के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा. देश में चौथे और झारखंड में हो रहे पहले चरण के मतदान में 59 उम्मीदवार मैदान में हैं. अनपढ़ से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार शामिल हैं. प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों के विश्लेषण के बाद यह जानकारी सामने आयी है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड में पहले चरण के लोकसभा चुनाव में 50 फीसदी उम्मीदवार 8वीं से 12वीं तक पढ़े हैं. इनकी संख्या 29 है. वहीं, 22 (38 फीसदी) उम्मीदवारों ने स्नातक तक की शिक्षा ली है. 6 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी शिक्षा के कॉलम में साक्षर भरा है. वहीं, तीन प्रत्याशी ग्रेजुएट प्रोफेशनल हैं, तो 5 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट.

एडीआर ने झारखंड के कुल 59 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों का विश्लेषण करने के बाद इसके आंकड़े जारी किये हैं. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि पलामू में 19, चतरा में 26 और लोहरदगा में 14 प्रत्याशी मैदान में हैं. इन्हीं उम्मीदवारों के परचों का विश्लेषण किया गया है. एक उम्मीदवार ने अपनी शिक्षा का कॉलम खाली छोड़ दिया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें