1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. till now jagdev oraon of latehar has not got help from the administration

अब तक नहीं मिला है लातेहार के जगदेव उरांव को प्रशासन से मदद, पिछले साल बारिश में गिर गया था घर

सदर प्रखंड के जडियांग गांव निवासी 67 वर्षीय जगदेव उरांव विद्यालय भवन में अपने पूरे परिवार के साथ रहने को विवश है. जगदेव का घर पिछले साल बरसात में गिर गया था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नहीं मिला लातेहार के जगदेव उरांव को प्रशासन से मदद
नहीं मिला लातेहार के जगदेव उरांव को प्रशासन से मदद
Prabhat Khabar

लातेहार : सदर प्रखंड के जडियांग गांव निवासी 67 वर्षीय जगदेव उरांव विद्यालय भवन में अपने पूरे परिवार के साथ रहने को विवश है. जगदेव का घर पिछले साल बरसात में गिर गया था. उसके बाद से वह अपने पूरे परिवार के साथ गांव के विद्यालय भवन में रह रहा है. जगदेव के परिवार में उसकी पत्नि जिलानी देवी (65) एक पुत्री सीतामनी उरांव (14) है.

जगदेव ने बताया कि घर गिरने के बाद मास्टर साहब से मिला और उन्हे अपनी कहनी बतायी उसके बाद मास्टर साहब ने विद्यालय परिसर में एक कमरा उसे दे दिया, तब सें जगदेव का पूरा परिवार उसी एक कमरा में रहा रहा है.

जगदेव ने बताया कि उसका वृद्धावस्था पेंशन भी बंद है, जिसके कारण परिवार चलाने में काफी परेशानी होती है. जगदेव ने बताया कि उसकी पत्नी जिलानी देवी को वृद्धावस्था पेंशन मिलता है, लेकिन वह भी सितंबर माह से बंद है. गांव में किसी तरह से जुगारा कर परिवार चला रहे हैं. जगदेव ने बताया कि घर गिरने की जानकारी पंचायत के प्रतिनिधियों को है, लेकिन अब तक घर नहीं बन सका है.

जगदेव के पेंशन की जानकारी प्राप्त करने पर पता चला कि पिछले एक साल से उसका पेंशन बंद है. सामाजिक सुरक्षा कोषांग में बताया गया कि प्रखंड कर्मियों के द्वारा समय पर जगदेव की रिपोर्ट जमा नही किया जा सका, इस कारण उसका पेंशन बंद कर दिया गया. जबकि उसकी पत्नि जिलाना देवी को पेंशन की राशि आवंटन के कारण नही जा रहा है, लेकिन इस माह उसके पेंशन की राशि भेज दी जायेगी.

क्या कहते हैं अधिकारी :

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी मेद्यनाथ उरांव ने बताया कि जानकारी मिली है कि जगदेव का घर बरसात में गिर गया था. उन्होंने कहा कि जगदेव को अविलंब अंबेडकर आवास देने का प्रयास किया जायेगा. उन्होंने कहा कि जगदेव को सबसे पहले उसके बंद पेंशन को चालू करने के लिए पंचायत सेवक को काजगी प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें