1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. no toilet in kutamu village open defecation dc ordered inquiry sam

खुले में शौच से मुक्त कुटमू गांव में एक भी शौचालय नहीं, डीसी ने दिये जांच के आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कुटमू गांव में खुले में शौच मुक्त करने संबंधी लगा बोर्ड और ग्रामीणों ने खोली ओडीएफ की पोल.
Jharkhand news : कुटमू गांव में खुले में शौच मुक्त करने संबंधी लगा बोर्ड और ग्रामीणों ने खोली ओडीएफ की पोल.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Latehar news : लातेहार : लातेहार जिला अंतर्गत मनिका प्रखंड के कुटमू गांव में शौचालय बना नहीं, लेकिन गांव को शौच मुक्त कर दिया गया. इसके लिए बकायदा जिला जल स्वच्छता समिति द्वारा गांव के बाहर खुले में शौच से मुक्त का बोर्ड भी लगा दिया गया है. जबकि आलम यह है 50 घरों के कुटमू गांव में एक भी शौचालय नहीं बना है. इधर, खुले में शौच मुक्त का बोर्ड लगाने से ग्रामीणों में आक्रोश देखा जा रहा है. जिला उपायुक्त ने इस मामले में जांच के आदेश दिये हैं.

नामुदाग पंचायत के कुटमू गांव में करीब 50 घर है, जिसकी आबादी करीब 200 से अधिक है. गांव के बाहर लगा हुआ बोर्ड ग्रामीणों को चिढ़ाने का काम कर रही है. गांव में खुले में शौच मुक्त का बोर्ड लगाने आये सरकारी कर्मियों का ग्रामीणों ने विरोध किया था, लेकिन शौचालय बहुत जल्द बनाने की बात कह कर सभी लोग बोर्ड लगाकर चले गये. लेकिन, आज तक कुटमू गांव में शौचालय नहीं बनाया जा सका है.

ग्रामीण सुरेंद्र राम, शिवनाथ भुईयां, विश्वनाथ भुईयां, कुलदीप भुईयां, सूर्यदेव भुईयां, लालधारी भुईयां, चंद्रदेव भुईयां, मुनेश्वर भुईयां, पिंटू भुईयां, सुकुल भुईयां, महेंद्र भुईयां, देवचरण भुईयां, अशोक चंद्रवंशी, प्रभु चंद्रवंशी, जग्रन्नाथ चंद्रवंशी, विजय चंद्रवंशी, झबर सिंह एवं लालदेव सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि गांव के एक घर में भी शौचालय नहीं बना है. शौचालय बनाने के लिए पंचायत के मुखिया, पंचायत सेवक तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी जानकारी दी गई थी, लेकिन किसी ने हमारी बात नहीं सुनी, जबकि गांव में जिला प्रशासन की ओर खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) का बोर्ड लगा दिया गया.

डीसी के निर्देश पर किया जा रहा है जांच : बीडीओ

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार तिवारी ने कहा कि शौचालय किस परिस्थिति में नहीं बनी है इसकी जांच की जा रही है. डीसी ने पूरे मामले को लेकर जांच करने का आदेश दिया है. डीसी के निर्देश पर जांच किया जा रहा है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें