1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. jharkhand news netarhat school entrance exam pattern has been changed now this the pattern of exam srn

Jharkhand News : नेतरहाट आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का बदला पैटर्न, अब ऐसा होगा प्रश्न पत्र

झारखंड के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक नेतरहाट आवासीय विद्यालय के परीक्षा पैट्रन में बदलाव किया गया है. अब 1 ही परीक्षा 100 अंकों की होगी. नये पैटर्न में पांच विषयों की परीक्षा होगी. हर विषय से 20-20 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नेतरहाट आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का बदला पैटर्न
नेतरहाट आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का बदला पैटर्न
फाइल फोटो

Latehar News, Ranchi News रांची : नेतरहाट आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. अब एक ही परीक्षा 100 अंकों की होगी. वर्ष 2020 तक नामांकन के लिए ली जानेवाली प्रवेश परीक्षा 200 अंकों की होती थी. नेतरहाट विद्यालय प्रबंधन ने इसे लेकर पत्र जारी किया है. नये पैटर्न में पांच विषयों की परीक्षा होगी. हर विषय से 20-20 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे.

वस्तुनिष्ठ और विषयनिष्ठ दोनों प्रकार के सवाल पूछे जायेंगे. पांच अंकों के वस्तुनिष्ठ व 15 अंकों के विषयनिष्ठ प्रश्न होंगे. परीक्षा के लिए ढाई घंटे का समय दिया जायेगा. इसी पर चयन होगा. चयनित विद्यार्थियों का कक्षा छह में नामांकन होगा.

वर्ष 2020 तक दो चरणों में होती थी प्रवेश परीक्षा : वर्ष 2020 तक प्रवेश परीक्षा दो चरणों में होती थी. पहले चरण में हिंदी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और मानसिक योग्यता विषय की परीक्षा होती थी. दूसरे चरण की परीक्षा चार विषयों की होती थी. इसमें हिंदी, गणित, विज्ञान व सामान्य ज्ञान विषय की परीक्षा होती थी.

आवेदन के लिए ये है आवश्यक

विद्यार्थी का झारखंड का मूल निवासी/स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है.

सीओ/ एसडीओ द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र जमा करना होगा.

विद्यार्थी का जन्म एक अगस्त 2021 को 10 वर्ष से कम व 12 वर्ष से अधिक न हो.

विद्यार्थी का झारखंड के मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा पांच की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा सत्यापित प्रमाण पत्र जमा करना होगा.

नामांकन के लिए जमा हो रहा फॉर्म

वर्ष 2021-22 के लिए नामांकन प्रवेश परीक्षा का फॉर्म जमा हो रहा है. आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से जमा हो सकता है. पहले फॉर्म जमा करने की तिथि 20 अक्तूबर तक निर्धारित थी, जिसे बढ़ा कर 20 नवंबर तक कर दी गयी है. परीक्षा 23 जनवरी को होगी.

2019 से नामांकित बच्चों के प्रमाण पत्रों की होगी जांच

रांची. नेतरहाट आवासीय विद्यालय नेतरहाट में फर्जी आवासीय प्रमाण पत्र पर नामांकन थमने का नाम नहीं ले रहा है. वर्ष 2010 और 2016 के बाद फिर से फर्जी आवासीय प्रमाण पत्र पर दूसरे राज्य के विद्यार्थियों द्वारा नामांकन कराने का मामला सामने आया है. बिहार के विद्यार्थियों के नामांकन का मामला सामने आने के बाद विद्यालय प्रबंधन ने इसकी जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

विद्यालय प्रबंधन ने वर्ष 2019 और 2020 में नामांकित सभी बच्चों के आवासीय प्रमाण पत्र की जांच करने का निर्णय लिया है. एक सप्ताह में प्रमाण पत्र संबंधित जिलों को भेज दिये जायेंगे. इससे पूर्व वर्ष 2010-11 में बिहार के 50 और वर्ष 2016-17 में 45 बच्चों का नामांकन फर्जी आवासीय प्रमाण पत्र पर हुआ था. नेतरहाट आवासीय विद्यालय के प्राचार्य डाॅ संतोष कुमार सिंह ने बताया कि कोविड जांच रिपोर्ट में कुछ बच्चों का आवासीय पता बिहार बताया गया है. बिहार के कितने छात्र हैं, इसकी जांच हो रही है. किस परिस्थिति में छात्रों ने बिहार की कोविड जांच रिपोर्ट दी है. यह भी जांच का विषय है.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें