25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024: खूंटी लोकसभा सीट पर हुई बंपर वोटिंग, 65.82 फीसदी हुआ मतदान

Lok Sabha Election 2024: झारखंड में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. खूंटी लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 65.82 फीसदी मतदान हुआ.

Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र के महापर्व के दौरान खूंटी की जनता में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. सोमवार (13 मई) को सुबह 7 बजे से ही खूंटी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के बूथों पर ग्रामीणों की लंबी कतारें लगी थी. मतदान को लेकर महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया.

खूंटी लोकसभा क्षेत्र में देखते ही बन रहा था ग्रामीणों का उत्साह

खूंटी के अलावा तोरपा, लोधमा, कर्रा, रनिया, तपकरा, मुरहू और सोदे समेत अन्य बूथों टोलियां बनाकर मतदाता मतदान करने पहुंच रहे थे. खूंटी लोकसभा सीट पर 65.82 फीसदी वोटिंग हुई. सुदूरवर्ती गांवों तक ग्रामीणों में उत्साह देखते ही बन रहा था. इससे पहले सुबह में खूंटी प्रखंड कार्यालय स्थित मतदान केंद्र में उपायुक्त लोकेश मिश्र, एसपी अमन कुमार और एसडीओ अनिकेत सचान ने मताधिकार का प्रयोग किया.

रनिया में 147 नंबर बूथ पर 15 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान

रनिया के सभी बूथों पर मतदाताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. कई बूथ ऐसे थे, जहां ग्रामीण सुबह 6 बजे ही वोट डालने के लिए पहुंच चुके थे. रनिया के बूथ संख्या 150 पर रनिया के बुजुर्ग जितेंद्र चौधरी (85) ने पहला वोट डाला.

147 नंबर बूथ पर 15 मिनट देर से शुरू हुई वोटिंग

इसी तरह बूथ संख्या 147 पर भी वोटर पहुंच चुके थे, लेकिन यहां 15 मिनट विलंब से वोटिंग शुरू हुई. इस कारण ग्रामीणों को थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन बाद में सब कुछ सामान्य हो गया. रनिया के बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गयी थी.

बुंडू में बूथों पर लगी महिलाओं की लंबी कतार

बुंडू में भी मतदान को लेकर लोगों में उत्साह देखते ही बन रहा था. बुंडू के राजकीय मध्य विद्यालय रेगाडीह में सुबह से मतदाताओं की कतार लगी थी. यहां भी महिलाओं की अच्छी-खासी संख्या देखी गयी.

मतदाता सूची में नाम नहीं मिलने से वोटर परेशान

बुंडू के ही मतदान केंद्र संख्या 37 और 38 में वोटिंग के लिए कतार लगी थी, लेकिन मतदाता सूची में कई लोगों के नाम नहीं मिलने से ग्रामीण परेशान रहे. बाद में प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया. बुंडू के बूथों पर पुलिस बल की तैनाती की गयी थी.

कई बूथों पर तैनात की गई थी महिला पुलिसकर्मी

कई बूथों पर महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती थी. इसी तरह बुंडू के राजकीय उत्क्रमित उवि बूढ़ाडीह के मतदान केंद्रों पर महिलाओं की तुलना में पुरुषों की संख्या अधिक देखी गयी. उत्क्रमित मवि हाजेद में वोटिंग के लिए लंबी कतार लगी हुई थी.

तोरपा के लोहाजिमी बूथ पर दिखी परंपरा की झलक

Tribal Voters Queue In Khunti Lok Sabha Chunav 2024
पारंपरिक वेशभूषा में मतदान करने पहुंचे थे आदिवासी मतदाता. फोटो : प्रभात खबर

तोरपा में मतदान को लेकर गजब का उत्साह देखा गया. यहां वोटिंग के साथ परंपरा की भी झलक देखी गयी. प्रखंड के लोहाजिमी स्थित यूनिक बूथ पर ग्रामीण पारंपरिक वेशभूषा में मतदान करने के लिए पहुंचे थे. सभी ग्रामीण एक जैसे परिधान में थे. यह दृश्य लोगों को आकर्षित कर रहा था. यहां सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई थी.

अर्जुन मुंडा और कड़िया मुंडा ने अपने-अपने बूथों पर डाले वोट

केंद्रीय जनजातीय कार्य और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री और खूंटी लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने खरसावां में पूर्व प्राथमिक विद्यालय, खेलारीसाई के बूथ नंबर 172 में मतदान किया. उनके साथ उनकी धर्मपत्नी मीरा मुंडा ने भी मतदान किया.

महिला मतदाताओं में उत्साह अधिक : कड़िया मुंडा

इसी तरह खूंटी प्रखंड कार्यालय में बने मतदान केंद्र में उपायुक्त लोकेश मिश्र, एसपी अमन कुमार और एसडीओ अनिकेत सचान ने मतदान किया. पूर्व सांसद पद्मभूषण कड़िया मुंडा ने अनिगड़ा स्थित मतदान केंद्र में अपना मतदान किया. उन्होंने कहा कि इस बार मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. महिला मतदाताओं में अधिक उत्साह है.

Also Read

लोहरदगा लोकसभा : वोट करने आ रहे युवक की मौत, 10-15 किमी पैदल चलकर लोगों ने किया मतदान

Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Voting: झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान खत्म, 63.14 फीसदी हुई वोटिंग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें