28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खूंटी में पत्थलगड़ी का बदल रहा स्वरूप शिलापट्ट में लिखी जा रही विरोधी बातें, जानें

जमशेदपुर : पत्थलगड़ी आदिवासियों की परंपरा है, लेकिन वर्तमान मेें की जा रही पत्थलगड़ी अाम जनता और आदिवासियों के हित में नहीं है. उक्त बातें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कही. वे बुधवार को टीएमएच में भर्ती पूर्व सांसद बागुन सुम्ब्रुई का हालचाल लेने के बाद प्रेस से बातचीत कर रही थीं. एक कार्यक्रम में हिस्सा […]

जमशेदपुर : पत्थलगड़ी आदिवासियों की परंपरा है, लेकिन वर्तमान मेें की जा रही पत्थलगड़ी अाम जनता और आदिवासियों के हित में नहीं है. उक्त बातें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कही. वे बुधवार को टीएमएच में भर्ती पूर्व सांसद बागुन सुम्ब्रुई का हालचाल लेने के बाद प्रेस से बातचीत कर रही थीं. एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने को लेकर राज्यपाल जमशेदपुर गयी थीं. वहां एयरपोर्ट से सीधे टीएमएच गयीं जहां लंबे समय से पूर्व सांसद बागुन सुम्ब्रुई भर्ती हैं. बागुन को देखने के बाद राज्यपाल ने कहा कि बागुन दा की हालत स्थिर है. हम उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामना करते हैं.

राज्यपाल ने कहा कि पत्थलगड़ी को लेकर उन्होंने राजभवन में 700 मानकी मुंडा, पहाड़ी राजा से मुलाकात व बातचीत की थी. उनको समझाया कि पत्थलगड़ी करना और उसका जो वर्तमान स्वरूप है, वह आदिवासियों व जनता के हित में नहीं है. यह भी कहा कि कुछ लोग पर्दे के पीछे से लोगों को भड़का रहे हैं. ऐसे लोगों से सचेत रहने की जरूरत है. श्रीमती मुर्मू ने कहा कि आदिवासी समुदाय अपने गांवों का विकास चाहता है. बिजली, सड़क, शिक्षा चाहता है, जिसके लिए सरकार प्रयास कर रही है. हमे उम्मीद है कि बातचीत के जरिये लोग समझ जायेंगे.

भूख से मौत हुई है या नहीं, यह जांच का विषय

राज्य में भूख से हो रही मौत के मामले में श्रीमती मुर्मू ने कहा कि इस मामले में जांच चल रही है. सरकार कहती है कि भूख से मौत नहीं हुई है. जांच के बाद ही सच्चाई का पता चल पायेगा. जहां तक मुझे जानकारी है, सरकार ने गरीबों को राशन कार्ड दिया है, लोगों को उचित भत्ता व सुविधाएं मिल रही हैं.

समय पर मरीज का इलाज करायें, अस्पताल लायें

राज्यपाल द्रौप्दी मुर्मू ने कहा कि किसी की तबीयत खराब होने पर उसका समय पर इलाज कराना व अस्पताल पहुंचाना चाहिए. अगर अंतिम समय में किसी भी रोगी को अस्पताल लेकर जायेंगे, तो उसे संभालना मुश्किल हो जायेगा. इसे लेकर लोगों को जागरूक होना चाहिए.

खूंटी में पत्थलगड़ी का बदल रहा स्वरूप शिलापट्ट में लिखी जा रही विरोधी बातें

रांची : खूंटी में पत्थलगड़ी का स्वरूप अब इससे जुड़े नेता बदल रहे हैं. अब शिलापट्ट में विरोधी और नयी बातें लिखी जा रही है. होम्ब्रोम में मंगलवार को हुई पत्थलगड़ी का एक फोटो पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों को मिला है. इसमें लिखी गयी बातों को देखने के बाद पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों की चिंता और बढ़ गयी है.

एक अधिकारी के अनुसार अगर जल्द ही इसका समाधान नहीं निकाला गया, तो आनेवाले समय में इसे रोकना और मुश्किल होगा. उल्लेखनीय है कि खूंटी के विभिन्न गांवों में पहले जो पत्थलगड़ी और शिलापट्ट लगाये जाते थे, उसमें प्रमुखता से यह लिखा रहता था कि ग्राम सभा के परमिशन के बगैर किसी को गांव में प्रवेश करने का अधिकार नहीं होगा. लेकिन मंगलवार को अड़की प्रखंड में पत्थलगड़ी के दौरान जो शिलापट्ट लगाये गये हैं, उसमें पुरानी बातें नहीं लिखी गयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें