1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav first phase elections campaign stopped now the emphasis is on door to door smj

गांव की सरकार : पहले चरण के चुनाव का थमा शोर, अब डोर टू डोर पर जोर, पोलिंग पार्टियों की हुई रवानगी

पश्चिमी सिंहभूम के चार प्रखंडों में पहले चरण का चुनाव है. इसको लेकर जहां पोलिंग पार्टियों को विभिन्न बूथों के लिए रवाना किया है. वहीं, काउंटिंग में लगे कर्मियों को प्रशिक्षण देकर विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: चाईबासा के ITI परिसर में बने वाहन कोषांग से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा.
Jharkhand news: चाईबासा के ITI परिसर में बने वाहन कोषांग से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav: पश्चिमी सिंहभूम में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव केे प्रथम चरण का मतदान चक्रधरपुर, गोइलकेरा, सोनुवा और बंदगांव प्रखंड में 14 मई को होगा. ऐसे में गुरुवार अपराह्न 3 बजे से प्रचार प्रसार का शोर थम गया है. इसके साथ ही प्रत्याशियों द्वारा डोर टू डोर जनसंपर्क अभियान चलाने का काम शुरू कर दिया है. वहीं, दूसरी ओर सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्र तक भेजने का सिलसिला भी शुरू हो गया है.

Jharkhad news: सेक्टर मजिस्ट्रेट, पोलिंग पार्टी और पुलिस पदाधकिारियों को ब्रिफ करते डीसी-एसपी.
Jharkhad news: सेक्टर मजिस्ट्रेट, पोलिंग पार्टी और पुलिस पदाधकिारियों को ब्रिफ करते डीसी-एसपी.
प्रभात खबर.

चाईबासा के ITI मैदान में बना वाहन कोषांग

बता दें कि पंचायत चुनाव में लगे मतदानकर्मियों को पोलिंग बूथों तक पहुंचाने के लिए चाईबासा के आइटीआई मैदान में वाहन कोषांग बनाया गया है. जहां से वाहनों को रवाना किये जा रहे हैं. हालांकि, गुरुवार को सिर्फ गोइलकेरा प्रखंड के बूथों पर मतदान के लिए पोलिंग पार्टी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को रवाना किया गया है. इस प्रखंड में मतदान के लिए पोलिंग पार्टी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को बूथों तक ले जाने के लिए करीब 496 वाहनों को भी प्रस्थान कर दिया गया है. इस दौरान पहले दिन 81 बोलेरो व स्कॉर्पियो, 57 बस, 298 मैजिक वाहन व 60 विंगर सवारी गाड़ी को रवाना किया. वहीं, सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए 24 वाहन भी उपलब्ध करायी गयी है. शेष प्रखंड के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पोलिंग पार्टियों को अगले दिन प्रस्थान किया जायेगा.

Jharkhand news: काउंटिंग को लेकर मास्टर ट्रेनर ने कर्मियों को दिये प्रशिक्षण.
Jharkhand news: काउंटिंग को लेकर मास्टर ट्रेनर ने कर्मियों को दिये प्रशिक्षण.
प्रभात खबर.

मतदान कर्मियों को मिले कई दिशा-निर्देश

इधर, 14 मई को होने वाले प्रथम चरण के मतदान को लेकर टाटा कॉलेज परिसर के बिरसा मुंडा सभागार में पीठासीन पदाधिकारी एवं मतदान कर्मियों, आर्ट्स ब्लॉक में सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों का जिला निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत सह डीसी अनन्य मित्तल एवं एसपी आशुतोष शेखर द्वारा संयुक्त रुप से ब्रीफिंग भी किया गया. जिसमें सभी मतदान कर्मियों को मतदान की सारी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए निर्धारित समय तक निष्पक्ष होकर मतदान कराने के लिए दिशा-निर्देश दिया गया.

गोइलकेरा प्रखंड के 153 बूथ के लिए मतदान कर्मियों को किया रवाना

इस दौरान गुरुवार को गोइलकेरा प्रखंड के 153 बूथ के लिए प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों को नियुक्ति पत्र देने के बाद सामग्री उपलब्ध कराया गया. इसके बाद मतदान कर्मियों को वाहन कोषांग से वाहन देते हुए निर्धारित क्लस्टर के लिए रवाना किया गया. साथ ही पीठासीन पदाधिकारी को ले जाने वाले प्रतिनियुक्त सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को भी अलग से रवाना किया गया. गुरुवार को डिस्पैच के लिए निर्धारित सभी पार्टी का डिस्पैच कर दिया गया है. शेष 3 प्रखंडों के पोलिंग पार्टी सोनुवा, बंदगांव एवं चक्रधरपुर को 13 मई को टाटा कॉलेज परिसर से निर्धारित क्लस्टर के लिए रवाना किया जाएगा.

पहले चरण के काउंटिंग के लिए कर्मियों को मिला प्रशिक्षण

पहले चरण के मतदान के लिए मतगणना का कार्य 17 मई को सुबह 8 बजे से शुरू किया जायेगा. इसको लेकर गुरुवार को टाटा कॉलेज सभागार में मास्टर ट्रेटनर अनंतलाल विश्वकर्मा ने काउंटिंग सुपरवाइजर एवं काउंटिंग असिस्टेंट को मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण दिया. इस दौरान श्री विश्वकर्मा ने बताया कि यह निर्वाचन 4 पदों पर बैलेट पेपर के माध्यम से संपन्न कराया जाना है, जिसके मतगणना का कार्य भी मैनुअल रूप से 4 पदों के लिए अलग-अलग किया जायेगा. इसके लिये सभी काउंटिंग सुपरवाइजर व काउंटिंग असिस्टेंट को सतर्कता एवं निष्पक्ष होकर मतगणना का कार्य संपन्न कराना होगा. मतगणना का कार्य चक्रधरपुर न्यायालय भवन में होगा.

प्रशिक्षण में दी गयी कई जानकारी

उन्होंने बताया कि रिपोर्टिंग टाइम सुबह 6 बजे निर्धारित है. वहां मतगणना कर्मियों को पता चलेगा कि उन्हें कौन से ब्लॉक में जाना है. इससे पूर्व रेंडेमाइजेशन भी किया जायेगा. फिर आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. इसके बाद स्ट्रांग रूम से मतपेटी आना शुरू हो जायेगा. फिर वहां से काउंटिंग सुपरवाइज, काउंटिंग एजेंट द्वारा सफेद, हल्का गुलाबी, पीला व हरा छांट लिया जायेगा. सबसे पहले वार्ड सदस्यों के सफेद मतपत्र की गिनती होगी. इसके बाद प्रत्येक कंडिडेट का मतपत्र 50 के बंडल में बनाया जायेगा. इसके बाद सुपरवाइजर रिटर्निंग ऑफिसर को प्रपत्र 19 में रिपोर्ट देंगे.

चार रंगों के मतपत्रों की गिनती के बताये तरीके

इसके बाद मुखिया हल्का गुलाबी, पंसस के हल्का हरा व जिप सदस्य का हल्का पीला रंग का मत की गिनती की जायेगी. सभी मतदगणा सुपरवाइजर व असिस्टेंट को निदेशित किया गया है कि वे निर्वाची पदाधिकारी के निदेशानुसार कार्य करेंगे. वहीं मतपत्र की गिनती होने के बाद अलग लिफाफा में पदवार भरकर उसे अलग ट्रंक में सुरक्षित रखा जायेगा. इसी क्रम में कुछ- कुछ प्रखंडों की मतगणना का कार्य 6 से 7 राउंड में, तो कुद का साढे आठ राउंड में पूरा होगा. प्रशिक्षण कोषांग नोडल पदाधिकारी एजाज अनवर ने सभी मतगणना सहायक व सुपरवाइजर को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. इस अवसर पर संजय जारिका, दिनेश चंद्र बिरूवा, रसाल सामड, योगेन सामड व परमानंद गोप ने मतपेटिका की सील करने और खोलकर सारी प्रक्रिया सिखायी.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें