1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. school admission form lkg to nursery available from october first private schools increased fees prt

School Admission: एक अक्तूबर से नर्सरी-एलकेजी का मिलेगा फॉर्म, प्राइवेट स्कूलों ने बढ़ायी फीस

जमशेदपुर शहर के प्राइवेट स्कूलों में नौनिहालों के एडमिशन की उलटी गिनती शुरू हो गयी है. शहर के प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों ने नर्सरी व एलकेजी में एडमिशन के लिए फॉर्म जारी करने की तिथि की घोषणा कर दी है. इस साल अधिकांश प्राइवेट स्कूल ऑनलाइन ही फॉर्म बेच रहे हैं.

By Pritish Sahay
Updated Date
School Admission
School Admission
Unsplash

Jamshedpur News: जमशेदपुर शहर के प्राइवेट स्कूलों में नौनिहालों के एडमिशन की उलटी गिनती शुरू हो गयी है. शहर के प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों ने नर्सरी व एलकेजी में एडमिशन के लिए फॉर्म जारी करने की तिथि की घोषणा कर दी है. इस साल अधिकांश प्राइवेट स्कूल अॉनलाइन ही फॉर्म बेच रहे हैं. स्कूल की आधिकारिक साइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर उसे सबमिट करना होगा. हालांकि कुछ अभिभावकों को अॉनलाइन फॉर्म भरने में परेशानी को देखते हुए कई स्कूल अॉनलाइन के साथ अॉफलाइन भी फॉर्म बेच रहे हैं.

जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के आंकड़े के मुताबिक जमशेदपुर में कुल 424 प्राइवेट स्कूलों का संचालन हो रहा है. लेकिन सिर्फ 65 स्कूल ही ऐसे हैं जहां एडमिशन लेने के लिए अभिभावकों की अोर से विशेष तौर पर फॉर्म की खरीदारी की जाती है. सभी 65 स्कूलों में अौसतन 150 सीटों पर एडमिशन होना है, हालांकि इसके लिए करीब 1 लाख 75 हजार फॉर्म भरे जायेंगे. अौसतन एक स्कूल में 2050 फॉर्म भरे जायेंगे.

फॉर्म जमा कराने के बाद सभी सर्टिफिकेट की होगी जांच

सभी स्कूल प्रबंधन ने तय किया गया है कि इस बार नौनिहालों के एडमिशन फॉर्म जमा करने के बाद लॉटरी में जिन बच्चों का नाम निकल भी जाता है, उन सभी बच्चों के सर्टिफिकेट (जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र) की जांच करवायी जायेगी.

उम्र के तय मानक को पूरा नहीं करने वाले बच्चे का रिजेक्ट होगा फार्म

शहर के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी व एलकेजी में एडमिशन की उलटी गिनती शुरू हो गयी है. अधिकांश स्कूलों ने जहां फॉर्म जारी कर दिया है वहीं कई स्कूल प्रबंधकों द्वारा दुर्गापूजा के बाद फॉर्म जारी करने की तिथि जारी की जायेगी. साथ ही स्कूल प्रबंधकों स्पष्ट कर दिया गया है कि तय उम्र सीमा से एक दिन ज्यादा या कम होने पर फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा. स्कूल प्रबंधकों की अोर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि सरकारी कार्यालय से जारी किये गये डेथ अॉफ बर्थ सर्टिफिकेट ही मान्य होगा.

जनवरी के तीसरे शनिवार को जारी होगा रिजल्ट

नर्सरी, एलकेजी में दाखिले के लिए फॉर्म खरीदने के बाद उसे जमा किया जायेगा. लॉटरी के जरिये एडमिशन होगा, लेकिन लॉटरी की प्रक्रिया क्या होगी, यह स्कूल प्रबंधन अपने स्तर से तय करेगा. जमशेदपुर अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से निर्णय लिया गया है कि लॉटरी का रिजल्ट जनवरी 2021 के तीसरे शनिवार को जारी किया जायेगा.

लोयोला स्कूल में अब नहीं मिलेगा यूकेजी का फार्म

लोयोला स्कूल में अब यूकेजी का फॉर्म नहीं मिलेगा. स्कूल में इस साल एलकेजी का फॉर्म मिलेगा. स्कूल के प्रिंसिपल फादर पायस फर्नांडीस ने कहा कि शहर के लोगों की डिमांड को देखते हुए एलकेजी की शुरुआत की गयी है. यहां 55 प्रतिशत छात्र जबकि 45 प्रतिशत छात्राअों का चयन किया जायेगा. स्कूल के प्रिंसिपल फादर पायस ने कहा कि अक्तूबर के तीसरे सप्ताह में स्कूल की वेबसाइट पर यह सूचना सार्वजनिक की जायेगी कि फॉर्म कब दिया जायेगा. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट किया कि लोयोला स्कूल में नवंबर के तीसरे सप्ताह से ही फॉर्म दिया जायेगा.

70 फीसदी सीटों पर सिर्फ छात्राओं का एडमिशन

कारमेल जूनियर कॉलेज प्रबंधन ने फैसला लिया है कि इस बार स्कूल की कुल सीट के 70 फीसदी सीटों पर लड़कियों का दाखिला लिया जायेगा. स्कूल प्रबंधन ने इस बार कुल 180 सीटों पर एडमिशन लेने का फैसला लिया है. जिसमें कुल 126 सीट लड़कियों के लिए जबकि लड़कों के लिए सिर्फ 54 सीटें हैं. स्कूल प्रबंधन द्वारा सोमवार को यह तय किया जायेगा कि कब फॉर्म दिया जायेगा. हालांकि यह स्पष्ट किया गया कि फॉर्म स्कूल की वेबसाइट से ही अभिभावक डाउनलोड कर सकेंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें