1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. sarkari naukri jharkhand minority teachers recruitment in jamshedpur will be soon srn

झारखंड के इस जिले में जल्द होगी अल्पसंख्यक शिक्षकों की नियुक्ति, प्रशासन ने मांगी रिक्त पदों की सूची

जमशेदपुर के अल्पसंख्यक प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है. लेकिन जानकारी के अनुसार फिलहाल 60 पदों पर ही बहाली की संभावना है. जिला शिक्षा विभाग स्कूलों से खाली पदों की सूची मांगेगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Minority School Teacher Recruitment In Jharkhand
Minority School Teacher Recruitment In Jharkhand
fb/symbolic

जमशेदपुर : राज्य के गैर सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक समेत) प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति होगी. जिले के प्राथमिक अल्पसंख्यक स्कूल 57 हैं जिनमें 600 शिक्षकों के पद रिक्त हैं. लेकिन 222 शिक्षकों से पठन-पाठन का काम चल रहा है. शिक्षकों के 378 पद रिक्त हैं.

हालांकि ऐसे स्कूलों में कम बच्चे हैं इसलिए सभी खाली पदों पर बहाली नहीं होगी. जिला शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 60 पदों पर बहाली की संभावना है. फिलहाल शिक्षक -छात्र की सूची विभाग ने मांगी है. स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा सौंपी सूची के आधार शिक्षकों की बहाली होगी.

नियुक्ति पर लगी रोक सरकार ने हटा ली है :

वर्तमान सरकार ने पूर्व में इस कटेगरी में शिक्षकों की नियुक्ति पर लगी रोक हटा ली है. राज्य में 847 अल्पसंख्यक प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों के 4500 पद स्वीकृत हैं. इनमें 2400 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं, जबकि 2100 पद खाली हैं. वहीं, 134 अल्पसंख्यक हाइ स्कूलों में 2500 स्वीकृत पदों में 1800 शिक्षक कार्यरत हैं, 700 पद अभी भी खाली हैं.

अंतिम बार 2015-16 में हुई थी नियुक्ति. राज्य में अल्पसंख्यक के साथ-साथ अन्य प्रारंभिक स्कूल, हाइस्कूल और प्लस 2 स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी. पहले चरण में राज्य में करीब 30,000 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है. अल्पसंख्यक स्कूलों में अंतिम बार 2015-16 में नियुक्ति हुई थी.

प्रबंध समिति करती है नियुक्ति

अल्पसंख्यक प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति स्कूल के प्रबंध समिति के माध्यम से होती है. इसमें जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के प्रतिनिधि भी होते हैं. प्रबंध समिति के चयन के बाद प्रस्ताव जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा स्कूली शिक्षा विभाग को भेजा जाता है. विभाग की मुहर लगते ही नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जाती है.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें