27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संताली फिल्म निर्माण में नवीनतम तकनीक का हो रहा उपयोग : मानसिंह मांझी

तीन फिल्मों की हुई जूरी स्क्रीनिंग

जमशेदपुर. सोनारी टीसीसी में रास्का (पंडित रघुनाथ एकेडेमी ऑफ संताली सिनेमा एंड आर्ट) फिल्म फेस्टिवल के दूसरे दिन मंगलवार को तीन फिल्मों की जूरी स्क्रीनिंग हुई. जूरी मेंबरों ने होक रेयाक लढाई (दुमका), कारम दारे किरया (दुमका) और जूरी (जामताड़ा) फिल्म को बारीकी से देखा. जूरी मेंबर व फिल्म के निर्माता निर्देशक मानसिंह मांझी ने कहा कि हाल के दिनों में युवा पीढ़ी बहुत ही अच्छी फिल्में बना रही है. वे तकनीकी का अच्छा प्रयोग कर रहे हैं. जूरी स्क्रीनिंग 31 मई तक चलेगी.

मानसिंह मांझी ने कहा कि तकनीकी दृष्टिकोण से संताली फिल्म अब बहुत ही समृद्ध और विकसित हो चुकी है. या यूं कहें कि बॉलीवुड या साउथ की फिल्मों से किसी भी दृष्टिकोण से संताली फिल्म कमजोर नहीं है. कहानी की दृष्टिकोण से भी अच्छी कहानियों का चयन कर रहे हैं. वे वर्तमान समय की ज्वलंत मुद्दों के साथ-साथ ऐसे कहानियों को फिल्म के माध्यम से सामने ला रहे हैं, जो समाज में एक बदलाव ला सकता है.

उन्होंने कहा कि वर्तमान में अशिक्षा, गरीबी और बेरोजगारी बहुत बड़ी समस्या है. यह हाल अपनी कहानियों के माध्यम से लोगों को बता रहे हैं. इससे पता चलता है की नयी पीढ़ी समझदार और जागरूक है. वे समाज को लेकर भी बहुत ही गंभीर हैं और उन समस्याओं को दूर करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि फिल्म अपनी बातों को रखने का एक सशक्त माध्यम है. फिल्म के निर्माता और निर्देशक अपनी बातों को लोगों तक पहुंचने में सक्षम भी हो रहे हैं, क्योंकि समाज में इसका बदलाव भी दिख रहा है. साहित्यकार व फिल्म निर्माता-मानसिंह माझी, फिल्म निर्माता-निर्देशक-सागेन हांसदा व फिल्म निर्माता-निर्देशक-रविराज मुर्मू जूरी सदस्य के रूप में महत्ती योगदान दे रहे हैं.

गायिका एवं संथाली फिल्म की निर्माता निर्देशक रानी मरांडी ने कहा कि वर्तमान समय में तकनीकी रूप से संताली फिल्म काफी डेवलप्ड है. आने वाले दिनों में यह और अधिक समृद्ध और विकसित होगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को संताली समेत सभी क्षेत्रीय फिल्मों के विकास के लिए पहला करना चाहिए. निर्माता निर्देशकों को सरकार की ओर से मदद मिलनी चाहिए. इससे यहां के कलाकारों एवं फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों को अच्छा रोजी रोजगार मिल सकेगा

सिने अवॉर्ड समारोह 8 जून को होगा

रास्का फिल्म फेस्टिवल का सिने अवार्ड समारोह 8 जून को होगा. सिदगोड़ा स्थित बिरसा मुंडा टाउन हॉल में सतरंगी कार्यक्रम के बीच बेस्ट फिल्म, बेस्ट अभिनेता व अभिनेत्री सरीखे पुरस्कार का वितरण किया जायेगा. इस सिने अवार्ड समारोह में झारखंड, बंगाल व ओडिशा के फिल्म निर्माता-निर्देशक व सिने अभिनेता व अभिनेत्री शिरकत करेंगे.

आज इन फिल्मों की होगी जूरी स्क्रीनिंग

29 मई को जितकार (दुमका), हायरे लॉक डाउन (जमशेदपुर) व अलाकजाडी (बांकुड़ा) फिल्म की जूरी स्क्रीनिंग की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें