1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. ram mandir copper manufactured in ghatshila was sent to ayodhya second consignment will also go soon srn

राम मंदिर निर्माण के लिए घाटशिला में निर्मित तांबा की पहली खेप भेजी गयी अयोध्या, दूसरी खेप भी जल्द जाएगी

जमशेदपुर के घाटशिला पर निर्मित तांबा अयोध्या में हो रहे राम मंदिर निर्माण में भेजा गया. जबकि दूसरी खेप 4-5 अप्रैल को भेजी जायेगी. मंदिर निर्माण में 27 टन तांबा लगेगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
घाटशिला में निर्मित तांबा की पहली खेप भेजी गयी अयोध्या
घाटशिला में निर्मित तांबा की पहली खेप भेजी गयी अयोध्या
फाइल फोटो

जमशेदपुर : घाटशिला की धरती पर निर्मित तांबा का उपयोग अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में होगा. इसके लिए मऊभंडार आइसीसी कारखाना से रविवार की रात 10 बजे 13.1 टन तांबा (221 कार्टून में 35 हजार पीस) की पहली खेप अयोध्या के लिए रवाना हुई. तीन से चार दिन में तांबा अयोध्या पहुंचेगा.

दरअसल, अयोध्या के राम मंदिर में 27 टन तांबा लगेगा. आइसीसी के कार्यपालक निदेशक समरजीत डे ने कंटेनर में रखे तांबा की पूजा श्रीकृष्ण मंदिर के पुजारी से करायी. इडी ने पूजा के बाद नारियल फोड़ा. कंटेनर के चालक मुकेश गिरि को भाजपा नेता लखन मार्डी, आइसीसी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष बीरेंद्र नारायण सिंहदेव समेत कंपनी के पदाधिकारियों और भाजपा नेताओं ने माला पहनाया. इस दौरान आइसीसी कारखाना जयश्री राम के जयकारे से गूंज उठा.

दूसरी खेप 4-5 अप्रैल को भेजी जायेगी :

नवंबर, 2021 में राम मंदिर निर्माण कर रही एलएनटी कंपनी के पदाधिकारी मऊभंडार से तांबा का नमूना लेकर अयोध्या गये थे. कंपनी ने इसके बाद तांबा का ऑर्डर दिया था. लगभग पांच माह बाद तांबा भेजा जाना शुरू हुआ है. रविवार को 13.1 टन तांबा भेजा गया. शेष 14 टन तांबा 4 या 5 अप्रैल को अयोध्या भेजा जायेगा. घाटशिला में निर्मित तांबा राम मंदिर में लगने से घाटशिला का मान बढ़ेगा.

यह ऐतिहासिक घड़ी :

आइसीसी के इडी समरजीत डे ने कहा कि यह ऐतिहासिक घड़ी है. यह गौरव की बात है कि आइसीसी यूनिट में निर्मित तांबा अयोध्या के राम मंदिर निर्माण में लगेगा. पहली खेप में 35 हजार पीस तांबा भेजा गया. शेष 35 हजार पीस तांबा अगले माह भेजा जायेगा.

Posted by: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें